एहसास | Feeling Heart Touching Story In Hindi

      शहर में एक गल्ले की बड़ी सी दुकान थी। दुकानदार ने जरूरत के मुताबिक ढेर वर्कर रख रखे थे। वैसे तो अधिकांशतः उसके पास माल ढुलाई का ही काम था। मगर उसके पास कुछ लिखने पढ़ने और सामान की पैकिंग आदि का भी काम था।

       एकदिन उस दुकान पर एक ग्राहक आया उसने दुकानदार से कुछ अनाज खरीदे अनाज का वजन काफी ज्यादा था। जो कि एक सामान्य व्यक्ति के बस का नहीं था। परन्तु दुकानदार ने उस ग्राहक के सामान को उसकी गाड़ी में रखवाने के लिए अपने ऐसे वर्कर को बुलाया जो नौजवान तो था। मगर उसका एक ही हाथ था। दुकान मालिक ने उसे बुलाया और उसके पीठ पर किसी तरह से अनाज की वो बोरी लाद दी। बेचारा वर्कर उस बोरी को अपने एक ही हाथ से किसी तरह पीठ पर लदे भारी भरकम बोरे को पकड़ कर ग्राहक की गाड़ी तक पहुंचा,

      ग्राहक उसे देखकर काफी आश्चर्य मे पड़ गया। कुछ देर तक तो वो उसे देखता रहा, पर थोड़ी देर बाद वो वर्कर के पीछे पीछे तेजी से अपनी कार के पास आकर अपनी कार की डिग्गी खोली।

         वर्कर के सामान रखने के बाद ग्राहक उससे अपने साथ चलने को कहा मगर वर्कर ने यही काम करते रहने की अपनी इच्छा जताई। मगर ग्राहक ने स्पष्ट कहा कि वो उस पर कोई दया नहीं दिखा रहा है। बल्कि उसने बताया कि उसके खुद के ऑफिस में कुछ ऑफिस वर्क हैं जो वह बैठ कर ही कर सकता है।

       बातों-बातों में ही ग्राहक ने भाप लिया था कि वर्कर काम एक मजदूर का कर रहा था। मगर वो काफी पढ़ा लिखा भी था। वर्कर ने ग्राहक से उसके इतनी कृपा की वजह पूछी तो ग्राहक ने गाड़ी की पिछली सीट पर बैठे अपने बुजुर्ग बाप की तरफ इशारा किया। जो खुद भी एक हाथ गंवा चुके थे ।

इस कहानी से क्या शिक्षा मिलती है:-
    हमें दूसरों की तकलीफों और परेशानियों का एहसास अक्सर तब होता है, जब हम खुद उन तकलीफो और परेशानियों से गुजरे होते हैं, या गुजरते हैं। वरना, हम सामने वालों की परेशानियों से सदा अनभिज्ञ बने रहते हैं।

  इन हिन्दी कहानियों को भी जरूर पढ़े | Best Stories In Hindi

         Writer
       Team MyNiceLine.com
      यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:

        Contact@MyNiceLine.com
        हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

        एहसास | Feeling Heart Touching Story In Hindi आपको कैसी लगी कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

        author

        Karan Mishra

        करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

        इन्हें भी पढें...

        Leave a Reply

        Your email address will not be published. Required fields are marked *

        error: Content is protected !!