मोटापे, वजन के बढ़ने, पेट की चर्बी, ओवरवेट या फैटी होने के कारण, लक्षण, दुष्प्रभाव, रोकथाम के उपाय क्या है ? information about the symptoms, causes, treatment, prevention of Overweight in hindi. Weight Loss Tips In Hindi


वजन या मोटापा कम कैसे करे घरेलू नुस्खे या तरीके Solution Of Overweight



  मोटापा, वजन का बढ़ना, पेट की चर्बी, ओवरवेट या फैटी होना क्या है । मोटापे, वजन के बढ़ने , पेट की चर्बी, ओवरवेट या फैटी होने के लक्षण क्या है । मोटापे, वजन के बढ़ने , पेट की चर्बी, ओवरवेट या फैटी होने पर इससे उत्त्पन्न बीमारियां कौन-कौन सी हैं। मोटापे, वजन के बढ़ने , पेट की चर्बी,ओवरवेट या फैटी होने पर इससे बचाव के आसान उपाय क्या है । मोटापे, वजन के बढ़ने , पेट की चर्बी, ओवरवेट या फैटी की समस्या को दूर करने के घरेलू नुस्खे  क्या है । एक सामान्य व्यक्ति का वजन कितना होना चाहिए । इन सभी सवालों के जवाब विस्तारपूर्वक यहां जानेंगे । Complete information and articles about the symptoms, causes, treatment, prevention of diabetes in hindi.

   जब शरीर में वसा की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है जोकि हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने लगती है तो ऐसी स्थिति को मोटापा कहा जा सकता जाता है आजकल यह समस्या शहरों से लेकर गांव तक फैली हुई है जिसका मुख्य कारण लोगों के शारीरिक कार्यों में लाई गई कमी है हम जो भी खाद्य पदार्थ ग्रहण करते हैं उससे हमको जो ऊर्जा प्राप्त होती है उस ऊर्जा को यदि हम पूरा का पूरा खर्च नहीं कर पाते हैं तो ऐसी स्थिति में मोटापे की समस्या जन्म लेती है शारीरिक वर्क की कमी मोटापे की समस्या का मुख्य कारण है आज हम यहां मोटापे की समस्या से निजात पाने के आसान उपायों को समझेंगे ।


मोटापे के कारण



  मोटापा कई कारणो से हो सकता है जैसे अधिक उर्जा वाले खाद्य पदार्थों को ग्रहण करना शारीरिक व्यायाम बिल्कुल न करना इसके साथ ही अनुवांशिक कारणों से भी व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त हो सकता है साथ ही अत्यधिक चर्बी युक्त भोजन करना भी मोटापे की वजह बन सकता है कभी-कभी डिप्रेशन से ग्रस्त लोग अपने मानसिक तनावों को कम करने के लिए भी ज्यादा से ज्यादा भोजन ग्रहण करने लेते हैं जिसके कारण वे मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं ।


मोटापे के लक्षण



  ऐसे लोगों को काफी थकावट महसूस होने लगती है चलने-फिरने में भी काफी असमर्थ महसूस करने लगते हैं दैनिक कार्यों को करने में भी उन्हें काफी दिक्कत उठानी पड़ती है रात में उन्हें खराटे लेने की आदत हो जाती है सांस फूलना, शरीर में रक्त की कमी होना इसका लक्षण हो सकता है ।


मोटापे को कम करने के लिए क्या करें 



¤ गर्म पानी का उपयोग


   सुबह उठकर आप एक ग्लास गर्म पानी जरूर पिए मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि आपका पेट यदि निकल रहा है तो वह काफी हद तक अंदर चला जाएगा इसके साथ ही जहां तक हो सके खाना खाते समय गर्म पानी का ही उपयोग करें, मगर ये ध्यान रहे कि पानी अत्यधिक गर्म उपयोग न रहे ।

¤ नाश्ता जरुर करे


  भारत में अधिकांश घरों में नाश्ता करने की बजाय सीधे मोटा आहार लेने का चलन है इसकी कई मजबूरियां भी हैं मगर इस को दरकिनार करते हुए आप नाश्ता करने की आदत जरूर डालें इसके दो फायदे हैं  पहला, जब आप नाश्ता करते हैं तो खाना खाते वक्त आपका पेट भरा- भरा सा महसूस होता है और आप सामान्य की अपेक्षा आधा भोजन भी नहीं कर पाते । दूसरा, जो लोग नाश्ता करते हैं उनको शुगर की बीमारी होने की संभावना नाश्ता न करने वालों की अपेक्षा बहुत कम होती है ।

¤ चने का करें सेवन


  चने को नाश्ते में लेने से काफी देर तक पेट भरा महसूस होता है जिसके कारण आप बार बार आप कुछ भी खाते रहने से परहेज करते है साथ ही ये काफी हेल्दी भी है ।
---------

¤ भुजिया चावल का उपयोग


  दोस्तों चावल खाने से मोटापा बढ़ता है यह सत्य नहीं है परंतु इसमें दो बातें हैं पहला जिन लोगों पर मोटापा अभी हावी नहीं हुआ है उनके द्वारा चावल खाने से उनमें मोटापा नहीं जन्म लेता वहीँ अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं और ऐसे में दूसरों को देखकर आप भी चावल का उपयोग अगर कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं मोटे लोगों के द्वारा चावल का उपयोग करने से उनका मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है मेरी राय में आप चावल को पूरी तरह बंद कर दें इस इच्छा को आप भुजिया चावल से पूरा कर सकतें हैं यह स्वाद में वैसा तो नहीं है पर बड़े काम का है इसमें सामान्य चावल से विपरीत गुण होते हैं यह एक तरफ जहां वजन कम करने में काफी मददगार होता है वहीं दूसरा तरफ हमारी चावल खाने की इच्छा भी काफी हद तक इससे पूरी हो जाती है । आपको इसका टेस्ट धीरे-धीरे पसंद आने लगता है । शुगर के पेशेंट का शुगर लेवल भी इस चावल के उपयोग से नहीं बढ़ता ।

¤ भुजे का उपयोग


  किसी भी प्रकार के भुजे का उपयोग जरूर करें इससे एक तो हमारी भूख भी मिट जाती है और इसके संतुलित उपयोग से हमारा वजन भी नहीं बढ़ता । कब्ज की समस्या जिन लोगों में होती है उनके लिए भी इसका प्रयोग अच्छा होता है चावल के भुजे का उपयोग शुगर पेशेंट भी कर सकते हैं ।

¤ टहले:पूरी शक्ति से


  कम से कम 5 किलोमीटर  प्रतिदिन  दौड़े  या  अत्यधिक  तीव्र गति से टहले। अगर आपको BP और शुगर जैसी कोई समस्या है तो थोड़ी कम तीव्रता के साथ टहले याद रखें ऐसे व्यक्ति ज्यादा जोर से न टहले नियमित BP शुगर की जांच कराते रहें । टहलते वक्त ढीले कपड़े ही पहने याद रखें टहलना  तभी संभव हो सकेगा जब आप नियमित टहलेंगे । अगर आपके पास सुबह समय नहीं है तो शाम के समय टहल सकते हैं दोनों में ही समान एडवांटेज मिलता है मेरी पर्सनल एडवाइज है कि जब कभी भी आप सुबह ना निकल पाए तो शाम को थोड़ा जरूर टहलने निकले इससे आपके मन में वॉकिंग के प्रति सीरियसनेस बनी रहेगी । सुबह टहलने के लिए सुबह जल्दी उठना भी जरुरी है जो की एक बहुत बड़ी समस्या है हमारी ये आर्टिकल "सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डाले ? | How To Wake Up Early In The Morning In Hindi" आप की ये मुश्किल आसान कर सकती है ।


मोटापा घटाने या पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या ना करें



¤ रात्रि के भोजन से परहेज करें। सुबह के नाश्ते एवं दिन के भोजन के बाद आप पूरे दिन फलों एवं भुजा के सिवा कुछ भी न ले । रात को भी भोजन से पूर्णतया परहेज करे ।

¤ ऑयली, दूध की मलाई तथा अन्य वसायुक्त चीजों से परहेज करें ।

¤ फास्ट फूड से जहां तक हो सके दूर रहे ।

¤ मीठी चीजों से परहेज करें ।
  


         Writer
        Karan "GirijaNandan"
       With  
       Team MyNiceLine.com

      यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
        Contact@MyNiceLine.com
        हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

        "मोटापा कम करने या घटाने के आसान घरेलू उपाय | Weight Loss Tips In Hindi" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । लेख  यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

      हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

      loading...