शायर अकबर इलाहाबादी का जीवन परिचय। अकबर इलाहाबादी की जीवनी | akbar allahabadi biography in hindi

नाम- अकबर इलाहाबादी
पुराना- अकबर हुसैन रिजवी
जन्म- 16 नवंबर सन् 1846
स्थान- इलाहाबाद अब प्रयागराज
शिक्षा- मैट्रिक
पेशा- शायरी
----------
शायरी की दुनिया के बेताज बादशाह अकबर इलाहाबादी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं । आलोचनात्मक शैली में कविताएं करना उनकी एक बहुत बड़ी पहचान रही है । समाज के हर तबके में पल रही बुराइयों के खिलाफ अपनी कविताओं के माध्यम से आवाज उठाना अकबर इलाहाबादी की खासियत रही है । अकबर इलाहाबादी का जन्म 16 नवंबर सन 1846 में इलाहाबाद जिले में हुआ था जिसका नाम अब बदल कर प्रयागराज हो चुका है । मैट्रिक तक की शिक्षा प्राप्त, शायर अकबर इलाहाबादी ने शायरी की दुनिया में एक मिसाल कायम की । दुर्भाग्यवश 15 फरवरी सन 1921 को ऐसे महान व्यक्तित्व के स्वामी ने दुनिया को अलविदा कह दिया तब उनकी उम्र 74 वर्ष थी ।
----------

उपलब्धियां

  मियां अकबर इलाहाबादी ने शायरी की दुनिया में अद्वितीय भूमिका निभाई । उन्होंने अपने जीवन काल में शायरी और कविताओं की ढेरों रचनाएं की जिनमें अक्सर समाज के हर वर्ग में छुपी बुराइयों पर तंज कसने का, उनका बहुत ही अनोखा अंदाज नज़र आता है ।
   


   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"शायर अकबर इलाहाबादी का जीवन परिचय| Akbar Allahabadi Biography In Hindi" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...