पण्डित जवाहरलाल नेहरू का जीवन परिचय । बाल दिवस पर विशेष बातें | Happy Children's Day. essay on Children's day. jawaharlal nehru biography in hindi

जन्म - 14 नवंबर सन् 1889
जन्म स्थान-  इलाहाबाद अब प्रयाग राज 
शिक्षा - विधि में स्नातक
पिता का नाम - मोतीलाल नेहरू
पत्नी का नाम - कमला नेहरू
मृत्यु - 27 मई सन् 1964
प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल - 1947- 1964
 ----------
  अहिंसात्मक आंदोलनों के द्वारा भारत को स्वतंत्रता दिलाने मे प्रमुख भूमिका निभाने वाले पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म  14 नवंबर सन् 1889 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हुआ था, जिसका नाम बदलकर अब प्रयागराज हो चुका है । पंडित जवाहरलाल नेहरू महात्मा गांधी के काफी करीबी माने जाते हैं ।

  आजादी के उपरांत नेहरू जी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में देश को आगे बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाई । नेहरू जी को बच्चों से बहुत लगाव था जिसके कारण बच्चे भी उन्हे बहुत प्यार करते और प्यार से उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे जिसके फलस्वरूप उनके जन्मदिवस अर्थात 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है । जवाहरलाल नेहरू के पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था जिन्हें बैरिस्टर की उपाधि प्राप्त थी।
----------
   सन 1916 में पंडित जवाहरलाल नेहरू का विवाह कमला नेहरू से हुआ । देश की स्वतंत्रता आंदोलनों में जुड़ने से पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लंदन के कैंब्रिज विश्वविद्यालय से विधि अर्थात लाॅ की उपाधि प्राप्त की । 27 मई सन् 1964 को 75 वर्ष की उम्र में पंडित नेहरू का देहावसान हो गया ।

  उनकी मृत्यु के पश्चात देश की कमान आयरन लेडी स्व इंदिरा गांधी ने संभाला । स्व इंदिरा गांधी मे भी अपने पिता की तरह ही उच्चस्तरीय प्रतिभा वह क्षमता थी । जिसके बल पर उन्होंने देश के सबसे अच्छे नेता का गौरव प्राप्त किया ।

बाल दिवस के उपलक्ष्य पर बच्चों की इन कहानियों को भी पढ़ें:

बच्चों की कहानियां 



   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"जवाहरलाल नेहरू का जीवन परिचय- बाल दिवस पर विशेष | Happy Children's Day" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...