धर्मेंद्र का जीवन परिचय | Dharmendra Biography In Hindi


पूरा नाम - धर्मेंद्र सिंह देओल,
जन्म - 8 दिसंबर सन् 1935
स्थान - फगवाड़ा, पंजाब प्रांत
आयु - 83 वर्ष
पहली पत्नी - प्रकाश कौर
दूसरी  पत्नी - हेमा मालिनी (अभिनेत्री)
व्यवसाय - अभिनेता,  राजनीतिज्ञ
पद् - पूर्व सांसद (बीकानेर संसदीय सीट)
सम्मान - पद्म भूषण

  सुपरहिट फिल्म शोले से चर्चा के केन्द्र मे आए धर्मेंद्र जी का जन्म 8 दिसंबर सन् 1935 को फगवाड़ा, पंजाब प्रांत में हुआ था । धर्मेंद्र को बचपन से ही फिल्मों का बहुत शौक था उन्हें पढ़ाई लिखाई से कहीं ज्यादा फिल्मों में रुचि थी । जिसके कारणवश उनकी शिक्षा-दीक्षा बस मैट्रिक तक ही हो पायी । "दिल भी तेरा हम भी तेरे" 1960 में आई इस फिल्म से धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की ।

  धर्मेंद्र ने अपने करियर के दौरान हर तरह के किरदार अदा किए । एकतरफ जहां उन्होंने फिल्म शोले में बसंती (हेमा मालिनी) के साथ अपने मजाकिया अंदाज से सबको हसाया वहीं दूसरी तरफ उनकी द्वारा किए गए कई फिल्मों मे उनके गंभीर अभिनय की कला भी दर्शकों को खूब भायी ।

  धर्मेंद्र जी ने अमिताभ जी के साथ "शोले" जैसी यादगार फिल्म की । फिल्म शोले में उनके द्वारा अदा किए गए, जय और वीरू के किरदार को लोग आज भी याद रखते हैं इस फिल्म को लोगो ने इतना पसंद किया कि यह फिल्म लगभग एक साल तक सिनेमाघरों में चलती रही ।
---------
 धर्मेंद्र जी ने अपने जमाने की मशहूर नृत्यांगना और फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ कई हिट फिल्में की । दर्शकों को भी ये जोड़ी खूब भाई और आखिरकार फिल्मों का ये साथ उनके जीवन भर का साथ बन गया । दोनों ने जीवन साथ गुजारने का निश्चय किया । परंतु इस विवाह मे सबसे बड़ी बाधा थी । धर्मेंद्र की पहले से ही शादीशुदा होना ।

  धर्मेंद्र का पहला विवाह मात्र 19 वर्ष की उम्र में सन् 1854 में प्रकाश कौर से हुआ था । धर्मेंद्र अपनी पहली पत्नी से सम्बन्ध विच्छेद किए बगैर ही हेमा जी से विवाह करना चाहते थे जिसके लिए धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने इस्लाम धर्म कबूल कर एक-दूसरे से विवाह किया ।

  फिल्मी दुनिया के इस महारथी ने फिल्म जगत को  सनी देओल और बॉबी देओल के जैसे दो बेहतरीन कलाकार भी दिए ।

  सनी देओल, धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर के बेटे हैं जबकि बॉबी देओल, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के बेटे हैं । हेमा मालिनी ने दो सुंदर बेटियों को भी जन्म दिया । जिसमें ईशा देओल भी उन्हीं की तरह एक अभिनेत्री हैं ।
----------
 धर्मेंद्र ने कभी अपनी उम्र को खुद पर हांबी होने नही दिया । धर्मेंद्र ने अपने दोनों बेटे सनी देओल और बॉबी देओल के साथ भी कई फिल्में की हैं जिसमें "यमला पगला दीवाना" काफी हिट रही ।

 धर्मेंद्र की सभी फिल्मों मे "धरम वीर", "मेरा गांव मेरा देश", "शोले", "यमला पगला दीवाना" "यमला पगला दीवाना-2" आदि प्रमुख हैं ।

  फिल्म जगत के बाद धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने राजनीति मे भी सफलता हासिल की सन् 2004 में धर्मेंद्र पहली बार बीकानेर सीट से सांसद चुने गए । सन् 2012 में धर्मेंद्र जी को "पद्म भूषण" सम्मान से सम्मानित किया गया ।
----------


  
   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "धर्मेंद्र का जीवन परिचय | Dharmendra Biography In Hindi" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...