27 December, 2018

शायर मिर्जा गालिब का जीवन परिचय | Poet Mirza Ghalib Biography In Hindi

loading...

शायर मिर्जा गालिब का जीवन परिचय | Poet Mirza Ghalib Biography In Hindi

पूरा नाम - मिर्जा असद  उल्लाह बेग खां उर्फ गालिब
जन्म - 27 दिसंबर 1796
स्थान - आगरा
माता - इज्जत-उत-निसा बेगम
पिता - अब्दुल्ला बेग खान
पत्नी - उमराव बेगम
व्यवसाय - शायरी
सम्मान - दबीर-उल-मुल्क, नज्म-उद-दौला
मृत्यु - 15 फरवरी 1869
loading...

  शेरो शायरी के बादशाह मिर्जा गालिब का जन्म 27 दिसंबर 1796 में उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में हुआ था । मिर्जा गालिब का पूरा नाम मिर्जा असद  उल्लाह बेग खां उर्फ गालिब था । आप तुर्क परिवार से ताल्लुक रखते हैं । आपके दादा समरकंद से भारत चले आए ।

  मिर्जा गालिब के पिता अब्दुल्ला बेग खान अपने पिता के जेष्ठ पुत्र थे । जिनका निकाह इज्जत-उत-निसा बेगम से हुआ । दुर्भाग्यवश 1803 में एक युद्ध के दौरान आपके पिता की मृत्यु हो गई तब मिर्जा गालिब बहुत छोटे थे । आपका विवाह 13 वर्ष की उम्र में उमराव बेगम से हुआ । मात्र 11 वर्ष की उम्र में आपने उर्दू एवं फारसी में गद्य तथा पद्य लिखना आरंभ कर दिया । आपकी द्वारा प्रेम पर ढेरो रचनाएं की गई ।
-----
loading...
-----
  1850 में शहंशाह बहादुर शाह जफर द्वितीय ने मिर्जा को दबीर-उल-मुल्क और नज्म-उद-दौला के सम्मान से पुरस्कृत किया । काफी समय से दिल्ली में रहते हुए 15 फरवरी 1869 को मिर्जा गालिब का इंतकाल हो गया ।


Article पसंद आई हो तो कृपया Share, Comment & हमें follow जरूर करें ! ... thanks.

  Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  

                    

 अगर आपके पास कोई विचार, कोई जानकारी, कहानीशायरी कविता ,  या कुछ भी ऐसा है जो आप इस वेबसाइट पर पोस्ट [Publish] कराना चाहते हैं तो उसे कृपया अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें भेजें
 --या--
हमें ईमेल करें हमारी Email-id है:-
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ www.MyNiceLine.com पर Publish करेंगे ।

 हमें उम्मीद है कि आपको हमारी ये Article पसंद आई होगी । इस Article के विषय मे अपने विचार कृपया कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । यदि यह Article आपको पसंद आई हो तो कृपया अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को हमारी वेबसाइट www.MyNiceLine.com के बारे में जरूर बताएं । आप से request है कि, 2 मिनट का समय निकालकर इस Article को, अपने सोशल मीडिया अकाउंट  [facebook, twitter, google plus आदि] पर Share जरूर करें ताकि आप से जुड़े लोग भी इस Article का आनंद ले सकें और इससे लाभ उठा सकें । इन Article को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्राप्त करने के लिए हमारे सोशल मीडिया साइट्स [facebooktwittergoogle plus आदि] को कृपया follow करें ।  हमारे Article को अपने Email मे प्राप्त करने के लिए कृपया अपना Email-id भेजें ।
loading...
MyNiceLine
MyNiceLine

MyNiceLine.com शायरी, कविता, प्रेरणादायक कहानीयों, जीवनी, प्रेरणादायक विचारों, मेक मनी एवं स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट है । जिसका मकसद इन्हें ऐसे लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना है जो इससे गहरा लगाव रखते हैं !!

Follow Us On Social Media

About Us | Contact Us | Privacy Policy | Subscribe Now | Submit Your Post