राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद का जीवन परिचय | Rajendra Prasad Biography


जन्म - 3 दिसम्बर सन् 1884
स्थान - बंगाल (बिहारी)
माता - कमलेश्वरी देवी
पिता - महादेव सहाय
पत्नी - राजवंशी देवी
शिक्षा - विधि से डाक्ट्रेट (कलकत्ता विश्वविद्यालय)
अध्यक्ष - भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
पद - राष्ट्रपति (26 जनवरी सन् 1950 - 14 मई सन् 1962)
संपादक - सर्चलाइट और देश पत्रिका
मृत्यु - 28 फरवरी सन् 1963

भारत के प्रथम राष्ट्रपति, स्वतंत्रता संग्रामी एवं संविधान निर्माता डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसम्बर सन् 1884 मे बंगाल मे हुआ था जिसे हम  बिहारी के सिवान जिले के नाम से जानते हैं । राजेंद्र प्रसाद के पिता का नाम महादेव सहाय और माता का नाम कमलेश्वरी देवी था । राजेंद्र प्रसाद का विवाह बाल्यावस्था मे ही राजवंशी देवी से हो गया था ।

  राजेंद्र प्रसाद शुरू से ही पढ़ाई-लिखाई मे काफी तेज थे । प्रसाद जी की  शिक्षा-दीक्षा कलकत्ता विश्वविद्यालय मे हुई उन्होंने सर्वप्रथम विधि मे स्नातक फिर परास्नातक एवं तत्पश्चात विधि से डाक्ट्रेट की उपाधि हासिल की ।
----------
  प्रसाद जी महात्मा गांधी जी से काफी प्रभावित थे । उन्होंने गांधी जी के नेतृत्व मे भारत को आजाद कराने के लिए कई महत्वपूर्ण लड़ाईयां लड़ी और अंग्रेज़ो से जमकर लोहा लिया जिसके कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा ।  वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहें ।

   प्रसाद जी ने भारत के संविधान निर्माण मे प्रमुख भूमिका निभाई । 26 जनवरी सन् 1950 को डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने देश के प्रथम राष्ट्रपति का पद संभाला और लगातार 12 वर्षों तक इस पद की शोभा बढाई तत्पश्चात 14 मई सन् 1962 को उन्होंने अवकाश ले लिया ।

  डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने सर्चलाइट और देश जैसी पत्रिकाओ का संपादन किया । प्रसाद जी को उनकी महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया । 28 फरवरी सन् 1963 मे 78 वर्ष की आयु मे इस महान आत्मा ने दुनिया को अलविदा कह दिया ।
---------- 



   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद का जीवन परिचय | Rajendra Prasad Biography" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...