जाने सलमान खान के जीवन के कुछ अनसुने पहलु  Salman Khan Biography Hindi


अभिनेता सलमान खान का जीवन परिचय | Actor Salman Khan Biography In Hindi


पूरा नाम - अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
जन्म - 27 दिसंबर सन 1965
स्थान - इंदौर, मध्य प्रदेश
माता - सुशीला चरक
पिता - सलीम खान
भाई - अरबाज खान, सोहेल खान
बहन - अलवीरा, अर्पिता
शिक्षा - सेंट स्टेनिस्लाॅस हाई स्कूल
धर्म - इस्लाम
प्रमुख फिल्मे - मैंने प्यार किया, साजन, हम आपके हैं कौन, हम दिल दे चुके सनम, किक,
प्रमुख टीवी शो - बिग बॉस

  बॉलीवुड के बादशाह सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर सन 1965 में मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में हुआ था । सलमान के माता-पिता के बारे में सबसे रोचक बात यह है कि सलमान खान के पिता सलीम खान जहां मुस्लिम धर्म के हैं वहीं उनकी माता सुशीला चरक मराठी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं ।

  विवाह के बाद सुशीला चरक का नाम बदलकर सलमा खान हो गया । सलमान खान के पिता पेशे से एक लेखक हैं हालांकि उनके पिता ने सुशीला चरक के साथ-साथ बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री हेलन जिसे  आइटम डांसर के नाम से जाना जाता है, से विवाह किया था ।

  सलमान खान के दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान व दो बहने अलवीरा और अर्पिता हैं हालांकि अर्पिता सलमान खान के परिवार में नहीं जन्मी हैं । अरबाज और सोहेल भी सलमान की तरह ही फिल्मों में अभिनेता हैं । अलवीरा का विवाह फिल्म निदेशक एवं अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से हुआ । आपकी छोटी बहन अर्पिता का विवाह वैसे तो काफी सुर्खियों में रहा परन्तु कुछ ही दिनो में उनका विवाह काफी विवादों से घिर गया ।

  सलमान खान का परिवार मूल रूप से अफगानिस्तान का निवासी रहा है । उनके दादाजी अफगानिस्तान से आकर मध्य प्रदेश में बस गए ।
----------
  सलमान खान ने अपने  शिक्षा सेंट स्टैंसिल आफ हाई स्कूल से पूरी की । घर के सबसे बड़े बेटे होने के नाते फिल्मों में भी सलमान ने सबसे पहले पदार्पण किया । सन 1928 में आई फिल्म बीवी हो तो ऐसी से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की हालांकि 1989 में आई फिल्म मैंने प्यार किया ने सलमान खान को सलमान खान बना दिया । माधुरी दीक्षित के साथ सलमान की फिल्म हम आपके हैं कौन सालों तक किसी न किसी थिएटर में चलती रही ।

  सलमान खान ने फिल्मों के बाद टीवी कार्यक्रमो की तरफ भी रुख किया । टीवी कार्यक्रमो में काफी प्रसिद्ध बिग बॉस में सलमान खान मुख्य भूमिका में नजर आए ।

  जहां एक तरफ आपका करियर नई- नई ऊंचाइयों को छूता रहा वहीं दूसरी तरफ यह आप कई बाधाएं और विवादों में भी घिरे रहे । शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण गाड़ी का किनारे फुटपाथ पर चले जाना और वहां फुटपाथ पर सोए लोगों का गाड़ी की चपेट में आ जाना जैसा आरोप सलमान खान पर लग चुके हैं ।

  इसके साथ ही चिंकारा वन्यजीवों के शिकार करने का आरोप सलमान खान पर चल रहा है जिसके कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा है हालांकि अभी भी ये मामले कोर्ट में विचाराधीन है और समय-समय पर इनमें आग धधकती रखती है । जो सलमान खान को और उनके फिल्मी करियर दोनो को काफी परेशान करती है ।
----------
  सलमान खान बॉलीवुड के सबसे वरिष्ठ कुंवारे अभिनेता  कहलाते हैं हालांकि उनका फिल्मी अफेयर भी काफी चर्चा में रहा । जिसमें विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय के साथ उनकी नज़दीकियों की काफी चर्चाएं रही हालांकि बाद में यह संबंध टूट गए । जिसके बाद सलमान पर ऐश्वर्या राय को तरह-तरह से परेशान करने का आरोप लगे ।

  सलमान खान का ऐश्वर्या राय को धमकी भरा एक फोन भी सूर्खियों छाया रहा जिसमें उन्होंने दाऊद से अपने अच्छे संबंध होने की बात कही थी । हालांकि बाद में फोन काल में सलमान खान की आवाज को फेक माना गया ।

  बात यही खत्म नही हुई सलमान ने ऐश्वर्या के आसपास भटकने वाले लोगो को भी नही छोड़ा । इसी क्रम मे ऐश्वर्या राय के काफी करीब आ चुकी विवेक ओबेराय के करियर को खत्म करने की पुरजोर कोशिश की ।

  ऐश्वर्या राय से संबंधों के टूट जाने पर सलमान खान काफी डिप्रेशन में आ गए थे । ऐश्वर्या राय के बाद बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री कैटरीना कैफ से भी सलमान की काफी करीबी रिश्ते होने की बात कही गई है ।
----------
  सलमान खान की कुछ बेहतरीन फिल्में निम्न है

मैंने प्यार किया, साजन, हम आपके हैं कौन, हम दिल दे चुके सनम, बॉडीगार्ड, किक, ट्यूबलाइट, तेरे नाम, वॉन्टेड, मैंने प्यार क्यो किया, सुल्तान, वीर, हम साथ-साथ है, करन-अर्जुन, चोरी-चोरी चुपके-चुपके, कुछ-कुछ होता है, बीवी नम्बर 1, क्योंकि 


   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"जाने सलमान खान के जीवन के कुछ अनसुने पहलु  Salman Khan Biography Hindi" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...