उच्च रक्तचाप के लक्षण, कारण, रोकथाम या नियंत्रित के उपाय व घरेलू उपचार| उच्च रक्तचाप के लिए योग, आहार, परहेज या डाइट मेनू, यह एक घातक रोग,तुरंत कंट्रोल कैसे करे

उच्च रक्तचाप के लिए डाइट प्लान व परहेज| बीपी को तुरंत कंट्रोल कैसे करे


भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव व स्वास्थ्य की अनदेखी उच्च रक्तचाप का वजह बनती जा रही है । वैसे तो हमारे दैनिक आहार में चुटकी भर नमक की मात्रा ही काफी होती है परंतु बदलते परिवेश में फास्ट फूड व अन्य रेसिपी में जरूरत से ज्यादा नमक का प्रयोग भी उच्च रक्तचाप को जन्म दे रहा है । स्कूल हो या आफिस या जाना हो बाजार, कहीं भी जाने के लिए व्हीकल का प्रयोग बिल्कुल आम बात हो गई है परिणामस्वरूप शारीरिक श्रम बहुत कम होता जा रहा है जो हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनती जा रही है जो एक घातक रोग है । घबराहट, बेचैनी, धड़कनो का तेज होना, चक्कर आना, गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन आदि हाई ब्लड प्रेशर के प्रमुख लक्षण हैं तो आइये जाने बीपी की इस समस्या पर कैसे काबू पाया जाए अथवा तुरंत कंट्रोल कैसे करे ।

हाई ब्लड प्रेशर पर ऐसे पाएं काबू


नथिंग इज इन योर कंट्रोल


जितनी जल्दी हो सके इस बात को समझ लें कि  हमारे बस में कुछ भी नहीं है और जब हमारे बस में कुछ भी नहीं है तब कल कि चिंता का क्या फायदा  व्यर्थ की चिंताओं को ईश्वर पर छोड़, अपने हिस्से का कर्म करते जाएं क्योंकि यही एक रास्ता है जिससे आप अपने तनाव को पर नियंत्रण पा सकते हैं ।

फास्ट फूड को कहें अलविदा


फास्ट फूड को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कहना होगा । यदि ऐसा नहीं हो पा रहा है तो हफ्ते में अधिक से अधिक दो बार ही फास्ट फूड के प्रयोग का संकल्प लें ।

नींबू का करें प्रयोग


दोस्तों नींबू एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती । इसके साथ-साथ इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि भी पाए जाते हैं । नींबू का प्रतिदिन सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है । इसप्रकार नींबू न सिर्फ खाने में मजेदार है बल्कि यह स्वास्थ्यवर्धक भी है । 

लहसुन की फली का करें प्रतिदिन प्रयोग


लहसुन की दो फली का नियमित सेवन करें । यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और इसप्रकार हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नही आने पाती ।

जितनी हाइट = उतना वेट


हाई ब्लड प्रेशर का एक मुख्य कारण मोटापा भी है इसलिए हरहाल मे अपने वजन को नियंत्रित रखे । अपना आइडियल वेट जानने का सबसे सीधा और सरल पैमाना ये है कि आपकी हाइट जितनी हो (इन्च में) आपका वेट भी उतना किलोग्राम होना चाहिए जैसे यदि आपकी कुल लम्बाई 72 इंच (6फीट) हो तो आपका वेट 70-75 किलोग्राम के आसपास होना चाहिए । यदि आप भी मोटापा की समस्या से ग्रस्त हैं तो मोटापा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हमारी आर्टिकल "मोटापा कम कैसे करें एवं मोटापा कम करने के उपाय" को पढ़ सकते हैं ।
----------

मार्निंग वाॅक है जरूरी 


रोज सुबह कम से कम आधे घंटे टहलने की आदत डालें । दोस्तों रिसर्च से साबित हो चुका है कि जो लोग एक से डेढ़ घंटा काफी जोर से टहलते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल हमेशा नियंत्रित रहता है एवं उनकी बीपी भी सामान्य बनी रहती । आप इसे एक बार जरूर आजमाएं । हालाँकि मार्निंग वाॅक में जो सबसे बड़ी समस्या अक्सर सामने आती है वह है सुबह जल्दी उठने की समस्या, "सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें" हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आप सुबह उठने की अपनी समस्या को हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं ।

करें व्यायाम व योग


अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए, प्रतिदिन कम से कम पन्द्रह मिनट योग व व्यायाम जरूर करें । यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं तो कृपया ज्यादा जोर से व्यायाम ना करें ।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का करें प्रयोग 


वैसे तो मोटर वाहन और लिफ्ट हमारे लिए बहुत उपयोगी हैं परंतु इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम खुद को समय नहीं दें पाते इसलिए जहां तक हो सके आप पैदल चलने का प्रयास करें । अपने दैनिक कार्य, जैसे शाम को सब्जी व अन्य वस्तुओ की खरीदारी, जहां तक हो सके पैदल ही करें ।

नाश्ता है जरूर


हमारे इण्डियन कल्चर में सामान्यतः नाश्ता करने का चलन बहुत कम है परंतु ऐसा देखा गया है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं वे भोजन के समय अत्यधिक भूख के कारण सामान्य से ज्यादा आहार ग्रहण करते हैं जिसके कारण वे ओवरवेट के शिकार हो जाते हैं जो उच्च रक्तचाप का प्रमुख कारण है वहीं वैज्ञानिको द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उनमें डायबिटीज होने के चांसेस सामान्य से ज्यादा होते हैं ।
----------

आयलरहित हो खाद्य पदार्थ 


आयली चीजो का प्रयोग कम से कम करें ये उच्च रक्तचाप, डायबिटीज व ह्रदय तीनो के लिए फायदेमंद है 

नशे की आदत से पाएं छुटकारा


आमतौर पर हमारे भारतीय समाज में लोगों का यह मानना है की अगर वह थोड़ा बहुत ड्रिंक करते हैं तो उससे कोई नुकसान नहीं होता बल्कि वह उनके लिए टॉनिक का काम करता है अर्थात उन्हे फायदा पहुंचता है परंतु यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो कृपया अपनी सोच को आज ही बदल डाले क्योंकि ताजा रिसर्च ये बताती है कि ड्रिंक थोड़ा करे या ज्यादा परंतु वह हमेशा आप को नुकसान ही पहुंचाती है इसलिए बेहतर होगा कि आज ही अपने नशे की आदत से छुटकारा पा लें नशा किसी भी प्रकार का हो उसे हमेशा-हमेशा के लिए बाय-बाय कर दें क्योंकि वह उच्च रक्तचाप की वजह बन सकता है ।

धूम्रपान को कहें गुड बाय


यदि अपनी बॉडी को फिट बनाए रखना है तो धूम्रपान आज ही छोड़ना होगा हालांकि बहुत से लोग एक नशे को छोड़ने के लिए किसी दूसरी बुरी लत को अपना लेते हैं परन्तु आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि किसी भी प्रकार का नशा शरीर के लिए घातक हो सकता है ।

नमक का प्रयोग करें कम


खाने को ज्यादा से ज्यादा चटपटा व टेस्टी बनाने की चाहता में नमक का अत्यधिक प्रयोग बिल्कुल आम बात हो गई है परंतु बहुत कम लोगो ही इस बात को जानते हैं कि पूरे दिन भर के खाने में एक चुटकी नमक की मात्रा ही हमारे शरीर में नमक की आवश्यकता को पूरा करने के लिए काफी है इससे ज्यादा नमक लेना हानिकारक हो सकता है ।
-----------

Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  

  यदि आप के पास कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, या कोई जानकारी ऐसी है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "हाई ब्लड प्रेशर: कारण, लक्षण रोकथाम व घरेलू उपचार| उच्च रक्तचाप मे योग" पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...