तनाव या टेंशन कैसे दूर करे योग, मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय व मंत्र, तनाव दूर करने के लिए योग, तनाव या टेंशन से बचने के उपाय मंत्र, टेंशन लेने से क्या होता है

  किसी को कम तो किसी को ज्यादा परंतु आज-कल की competitive लाईफ में तनाव की समस्या से कोई भी अछूता नही है । तनाव से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, अनिद्रा, सिरदर्द, डिप्रेशन जैसे रोग हावी हो सकते हैं परंतु बड़ा सवाल ये है कि इस तनाव को कैसे कम किया जाए । जहाँ तक तनाव के कारणो की बात करें तो यह तनाव कई कारणों से हो सकता है जैसे सामान्य से ज्यादा काम का बोझ, पारिवारिक या वैवाहिक संबंधों में आई दूरी आदि । वैसे तो आजकल की मोबाइल लाइफ में तनाव को पूरी तरह खत्म करने की बात करना अतिशयोक्ति होगी परंतु हां इसे कम जरूर किया जा सकता है तो आइए जाने कुछ ऐसे टिप्स जो तनाव को बहुत हद तक कम कर सकते हैं

तनाव की वजह को जाने



दोस्तो, यदि मर्ज पता चल जाए तो इलाज संभव है इसलिए सबसे पहले हमें अपने तनाव का कारण ढूंढना होगा । जैसे-जैसे आप अपनी तनाव का विशेषण करते चले जाएंगे निश्चित रूप से आप तनाव से खुद को तनाव मुक्त पाएंगे  ।

समस्या का समाधान तलाशे


जैसे ही आपको अपने तनाव की असली वजह पता चल जाए, वैसे ही उसका हल ढूंढना शुरू कर दें ।

खुद को रखें तैयार


समस्या चाहे जो हो उसके लिए हमेशा खुद को तैयार रखें । खुद को यह विश्वास दिलाएं कि आने वाले वक्त में आप अपनी समस्याओं पर निश्चित रूप से विजय प्राप्त कर लेंगे । आपकी ऐसी मानसिक तैयारी आपको तनाव से सौ फीसदी निजात दिलाएगी ।

नथिंग इज आवर कंट्रोल


एक बात हमेशा गांठ बांध ले कि हमारे नियंत्रण में कुछ भी नहीं और जब हमारे हाथ में कुछ भी नहीं तब बेकार में किसी समस्या को तनाव की वजह क्यों बनने दें ।

सकारात्मकता की शक्ति


सकारात्मकता की शक्ति, हमें अपार ऊर्जा से भर देती है जिसके फलस्वरूप हम किसी भी तनाव को दरकिनार करते हुए सीधे अपने लक्ष्य पर फोकस करते हैं यद्यपि कई बार यह देखा गया है कि अत्यधिक सकारात्मकता हमें कार्यों के प्रति ढीला बनाती है परंतु वास्तव मे ऐसा नहीं है । यदि लक्ष्य के प्रति आशावान रहकर उसपर दृढ़ता के साथ कार्य किया जाए तो निश्चित रूप से सफलता प्राप्त हो सकती है वहीं हमारे इसकदम से तनाव भी हमसे बहुत दूर चला जाएगा ।

आत्मविश्वास


आत्मविश्वास की शक्ति में वाकई जादू है । मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में भी आत्मविश्वास का परिचय देकर, उत्पन्न संकट को काफी हद तक टाला जा सकता है ।
---------

योग और व्यायाम


यदि आप सुबह या शाम के तकरीबन एक से डेढ घंटे योग व व्यायाम को देते हैं तो निश्चित रूप से आप शरीर व आत्मा से खुद को तरोताजा महसूस करेंगे । याद रखें स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है अर्थात यदि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं और मजबूत हैं तो बड़े से बड़े तनाव पर भी आप नियंत्रण स्थापित कर लेंगे ।

खान-पान का रखें ध्यान


अक्सर जब हम तनाव से गुजर रहे होते हैं तो उस वक्त हम तनाव के आगे सब कुछ भूल जाते हैं यहां तक कि हमे अपने खानपान का भी ध्यान नही रहता । बस चौबीसो घंटे हमे, हमारी समस्या दिखायी देती है, जिसके बारे में और ज्यादा सोच सोचकर हम अपने तनाव को और बढ़ाते चले जाते हैं और परिणामस्वरूप कमजोर हुआ शरीर हमें और ज्यादा तनावग्रस्त कर देता है इसलिए हर हाल मे अपनी डाइट का ख्याल रखें ।

परिवार का हो साथ तो फिक्र की क्यों हो बात


दोस्तों परिवार एक ऐसी संस्था है जिसे हम कभी मूल्य नहीं देते परंतु यदि हम अपने परिवार के लोगों के साथ थोड़ा वक्त बिताएं उनसे जरा इधर उधर की बातें करें तो निश्चित रूप से हमारा मन हल्का होगा । इसलिए कम से कम शाम का या नही तो किसी एक समय का भोजन पूरे परिवार के साथ करें । यकीनन इससे आपका स्ट्रेस काफी कम होगा ।

दोस्तों के रहे करीब


इस दुनिया में एक चीज हर किसी पर हावी हो चुकी है कि हम अपने किसी दोस्त को तभी याद करेंगे जब वो हमें याद करेगा, नहीं हमें ऐसा नहीं करना चाहिए हमें जो नहीं याद करते हैं हमें उन्हें भी कभी-कभार याद जरूर करना चाहिए । यदि उनके पास जाकर उनसे मिलने का वक्त नहीं मिल पा रहा है तो फोन पर ही सही मगर अपने करीबी दोस्तों से मेलजोल बनाए रखें । रोज कम से कम एक फोन अपने किसी भूले बिछड़े दोस्त को जरूर करें ।  बातों बातों में ही नए आइडियाज मिल जाते हैं और कई बार हम गिरने से पहले ही संभल जाते हैं शायद इसीलिए दोस्ती का रिश्ता दुनिया में सबसे अनमोल रिश्ता माना जाता है ।

ले पूरी नींद


दोस्तों एक अच्छी नींद हमें काफी हद तक तनाव मुक्त कर देती है इसलिए अपनी नींद का पूरा ख्याल रखें तनाव चाहे जितना भी हो परंतु समय पर सोना ना भूलें ।

हमें उम्मीद है कि उपरोक्त सुझाओ पर गंभीरता से अमल करके आप निश्चित रूप से अपने तनाव से हल्का महसूस करेंगे ।
----------
Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  

  यदि आप के पास कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, कोई जानकारी या कुछ भी ऐसा है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  " तनाव से दूर रहने के 10 आसान उपाय| How To Remove Stress Tension in Hindi" पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...