06 September, 2019

16 टिप्स अनिद्रा दूर भगाने के लिए Insomnia : Causes Symptoms Treatment

loading...


  यहां हम अच्छी नींद लाने के 16 बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें क्रमवार (step by step) फॉलो करके निश्चित रूप से आप अपनी अनिद्रा की समस्या को बहुत हद तक कम कर सकते हैं । चूँकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है और स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद लेना आवश्यक है इसीलिए नींद को इग्नोर करना बिलकुल भी ठीक नहीं है ।

Step-1# सुबह की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से, दोस्तों यदि सुबह की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से की जाए तो पूरा दिन बहुत फ्रेश महसूस करतें हैं और रात में नींद भी काफी अच्छी आती है । हालांकि मॉर्निंग वॉक के लिए जो सबसे बड़ी चुनौती पेश आती है वो है सुबह उठने की, जिसके लिए आप हमारी ये आर्टिकल "सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें ?" पढ़ सकते हैं ।

Step-2# वैसे तो शरीर के लिए पानी अति आवश्यक है परंतु जहां तक हो सके शाम ढलने के बाद पानी एवं अत्यधिक पानी से युक्त आहार का उपयोग कम से कम करें अन्यथा रात्रि में बार-बार उठ कर बाथरूम जाना पड़ सकता है जिसके कारण आपकी नींद खराब हो सकती है ।

Step-3# कल की तैयारी आज से, नींद ना आने की सबसे बड़ी वजह कल का तनाव हो सकता है इसलिए यदि हम इस तनाव को कम कर पाए तो इस तनाव से उत्पन्न नींद की समस्या को भी बहुत हद तक कम किया जा सकता है जिसके लिए हमें आने वाले अर्थात कल के पूरे दिन का एक्शन प्लान सोने से पहले यानी आज ही बना लेना होगा ताकि इत्मीनान से सो सके ।

Step-4# वैसे तो स्मार्टफोन कई मायनों में लाभकारी है परंतु यह अनिद्रा की एक बड़ी वजह भी बनता जा रहा है इसलिए आज से ही हमें ये संकल्प करना होगा कि रात्रि भोजन से ठीक पहले हम अपने मोबाइल को कल सुबह तक के लिए खुद से दूर कर देंगे । हो सके तो उसे स्विच ऑफ कर दे या साइलेंट मोड में डाल दें ।

Step-5# डिनर में हैवी डाइट का प्रयोग, अनिद्रा की वजह बन सकती है इसलिए जहां तक हो सके रात में हल्का भोजनं ले । यदि हो सके तो रात के भोजन को अवॉइड करें ।

Step-6# सोने से जस्ट पहले काफी देर तक स्नान करें । सोने से ठीक पहले किया गया यह स्नान काफी उपयोगी साबित होगा परंतु यदि किसी कारणवश आप ऐसा नहीं कर सकते तो कम से कम पैरो को ठंढे पानी से धुलकर ही सोने जाएं ।

Step-7# सोने के समय ज्यादा चुस्त कपड़ों का प्रयोग ना करें । ढीले ढाले और हल्के रंग के सूती कपड़ों का ही प्रयोग करें । नग्न अवस्था में सोने से चिर निद्रा की प्राप्ति होती है एवं सुबह काफी फ्रेश महसूस होता है ।

Step-8# अपने बेडरूम को मौसम के हिसाब से बेहतर बनाए अर्थात यदि मौसम गर्मियों का है तो उसमें पर्याप्त ठंडक हो और यदि मौसम सर्दियों का है तो फिर कमरे का टेंपरेचर उसी हिसाब से होना चाहिए ।

Step-9# घड़ी देखने से बचें । दीवाल घड़ी को सर के पीछे वाली दीवार पर लगाए ताकि बार-बार घड़ी ना देखना पड़े । ऐसा होने से भी अक्सर नींद न आने की चिंता मे अनिद्रा जन्म लेती है ।

Step-10# यदि बहुत आवश्यक ना हो तो अलार्म का प्रयोग ना करें क्योंकि उठने का समय फिक्स कर देना अनिद्रा की सबसे बड़ी वजह बन सकता है ।

Step-11# कई विचारको का कहना है कि सोने तभी जाएं जब आपकी आंखें खुद-ब-खुद बंद होने लगे परंतु ऐसी थिंकिंग रखना बिल्कुल गलत धारणा है क्योंकि यदि आपके सोने का टाइम निश्चित नहीं होगा तो नींद आने का समय भी आगे बढता चला जाएगा और परिणामस्वरूप आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं इसलिए अपने सोने का टाइम मुकर्रर करें ।

Step-12# सोने से ठीक पहले "प्रणव प्राणायाम" अवश्य करें इससे वाकई नींद काफी गहरी आती है और बीच-बीच में नहीं टूटती ।

Step-13# नथिंग इज इन योर कंट्रोल, आपके बस में कुछ भी नहीं है इसलिए व्यर्थ की और कल की चिंताओं को त्याग दें । उन बातों को याद ना करें जो आपको दुखी या तनावपूर्ण स्थिति मे पहुँचा सकती हैं । जिन समस्याओं का हल, अब कल सुबह ही हो सकता है उन्हें कल तक के लिए भूल जाए । सिर्फ उन्ही बातों को याद करें जो आप को सुकून और शांति प्रदान करें ।

Step-14# अब बिस्तर पर ही लेटे-लेटे अपनी आंखों को बंद करें, फिर दोनों हाथ जोड़कर, ईश्वर को याद करते हुए उन्हें आज के इस दिन के लिए थैंक्स कहें और साथ ही खुद से यह प्रॉमिस करे कि आप अपने प्रयासों से कल के दिन को आज तक का सबसे बेहतर दिन बनाएंगे ।

Step-15# नींद का क्या है वह तो मस्तिष्क का भोजन है और भोजन से कोई कबतक खुद को दूर रख सकता है इसलिए यदि एकदिन नींद कम आती है तो अगले दिन बढ चढकर आएगी इसलिए यदि नींद नही आ रही है तो भी बेकार में टेंशन ना लें क्योंकि "नींद नहीं आ रही है" इस बात की चिंता करना नींद को और ज्यादा खुद से दूर भगाना है ।

Step-16# उपरोक्त बताया गए टिप्स के बावजूद यदि आपको नींद नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप धीमी आवाज में अपने फेवरेट गीत सुने या अपनी रूचि से संबंधित किताबें पढें हैं अथवा थोड़ी देर कमरे में या कमरे के बाहर वॉक करें । नींद आ जाएगी ।
loading...
MyNiceLine.com
MyNiceLine.com

MyNiceLine.com शायरी, कविता, प्रेरणादायक कहानीयों, जीवनी, प्रेरणादायक विचारों, मेक मनी एवं स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट है । जिसका मकसद इन्हें ऐसे लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना है जो इससे गहरा लगाव रखते हैं !!

Follow Us On Social Media

About Us | Contact Us | Privacy Policy | Subscribe Now | Submit Your Post