29 September, 2019

चींटियो से सीखें जिन्दगी बदलने वाली ये 6 बातें | Learn From Ants Hindi

loading...

चींटियो से सीखें जिन्दगी बदलने वाली ये बातें | चींटियो से सीखें सफलता का सबक | चींटियो से शिक्षा | Lesson From Ants in Hindi. Learn From Ants in Hindi

चींटियो से सीखें सफलता का सबक | Lesson From Ants in Hindi


 दोस्तों जिंदगी में एक छोटा सा मोटिवेशन हमारी जिंदगी की दिशा और दशा दोनों बदल सकता है । अब सवाल ये है की ये मोटिवेशन आखिर हमें प्राप्त कहां से होगा तो मेरा ये मानना है कि इसके लिए हमें कहीं जाने की जरूरत क्योंकि ये मोटिवेशन हम अपने आसपास घटित हो रही घटनाओं और चीजों पर निगाह डालने और उन्हें समझने मात्र से प्राप्त हो सकता है ।

  आज हम बात करेंगे घरों में पाई जाने वाली चींटियों की । दोस्तों वैसे तो ये चींटियां आकर में बहुत छोटी होती है परंतु इनसे जुड़ी कुछ बातो से सबक लेकर कोई भी व्यक्ति अपनी जिंदगी मे एक बड़ा बदलाव ला सकता है तो आइए जाने कि हमें इन चींटियों से क्या सीख मिलती है

चींटियों से सीखे निर्भीकता


आपने गौर किया होगा कि जब कभी भी चींटियों अपने गंतव्य स्थान की ओर जा रही होती हैं उस वक्त अवरोध बनकर उनके मार्ग में यदि हाथी भी आ जाए तब भी चीटियां उनसे घबराकर पीछे नही हटती है बल्कि वे आगे बढ़ने के लिए निरंतर प्रयासरत रहती है ।

इसप्रकार चीटियां हमें निर्भयता का पाठ पढाती हैं । अक्सर हम सफलता की राह में मिलने वाली छोटी-बड़ी बाधाओ से घबराकर या डर कर प्रयास करना छोड़ देते हैं जबकि निर्भीकतापूर्वक पूरे आत्मविश्वास के साथ निरन्तर प्रयास करते रहने से सफलता मिलना संभव है ।


सफलता के नए रास्ते तलाशना


ये मानी हुई बात है कि यदि सफलता का एक मार्ग बंद हो जाए तो कई नए मार्ग खुद ब खुद खुल जाते हैं जरूरत है तो उन्हें तलाशने की ।

आपने देखा होगा कि चींटियों के मार्ग में उनका भोजन चुराने या उन्हे परेशान करने की नियत से यदि कोई अवरोध उत्पन्न करता है जैसे चींटे (बड़े आकार वाली काली चींटी) तो वे उत्पन्न अवरोध के अगल-बगल या अन्यत्र कहीं से भी आगे निकलने का रास्ता ढूढ निकालती हैं ।

 इसी तरह हमें भी अपनी सफलता के मार्ग में आए अवरोधो को पार करके आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए ।

 सकारात्मकता की सीख बीपॉजिटिव


अपने लक्ष्य के प्रति हमेशा आशान्वित रहना बेहद जरूरी है । इस कला को हम चींटियों से सीख सकते हैं । चींटियों के सामने बड़े से बड़ा अवरोध (जैसे चींटे) उत्पन्न होने पर भी उनकी निगाहें ठीक सामने अपनी मंजिल की ओर होती हैं । वो एक पल के लिए भी अपनी मंजिल को नहीं भूलती ।

दूरदर्शिता


चीटियां काफी दूरदर्शी होती है उन्हें पता होता है कि अच्छा वक्त हमेशा नहीं रहता । वे भलीभांति इस बात को जानती हैं कि गर्मीयो के मौसम के बाद सर्दियों का मौसम आता है, जिसमें वे भोजन की तलाश में बाहर नहीं निकल सकती इसलिए वे समय रहते ही गर्मियों के मौसम में ही सर्दियों के भोजन का भी इंतजाम कर लेती  हैं ।

ठीक इसी प्रकार हमें भी दूरदर्शी बनना होगा ताकि भविष्य में आने वाली कठिनाईयों का पहले ही पता लगाकर, समय रहते ही उनका हल ढूंढा जा सके ।

अच्छे दिनों में भी चुनौतीपूर्ण जीवन जीने की सीख


ज्यादातर लोग अच्छे टाइम में ज्यादा प्रयास नहीं करते और अपने गुड टाइम को बस एंजॉय करते रहते हैं परंतु जब बैड टाइम आता है तो वे कुछ सोचने की भी स्थिति में नहीं रहते । ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमें चींटियों से सबक लेना चाहिए वे अपने गुड टाइम अर्थात गर्मियों के सीजन में भी अपने बैड टाइम अर्थात सर्दियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण जीवन जीकर, सर्दियों के लिए आवश्यक भोज्य पदार्थों का इंतजाम कर लेती  हैं ।

   इसी प्रकार हम भी अपने गुड टाइम को व्यर्थ के कार्यो में जाया करने की बजाय उसका उपयोग करके, बुरे दिनों के कटु अनुभवों से बच सकते हैं ।

टीम स्पिरिट


अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ता अर्थात सिर्फ अकेले प्रयास करते रहने से कुछ भी बड़ा अचीव नहीं किया जा सकता परंतु यदि मिलजुलकर, एक टीम की भांति कार्य करने से बड़ी सफलता संभव है । यह बात हमें चींटियों से सीखनी चाहिए आपने देखा होगा कि जब कोई चींटी कोई भारी भरकम खाद्य पदार्थ उठा कर ले जा रही होती है परंतु अत्यधिक भारी होने के नाते, उसे अकेले ले जाना संभव नही होता तब ऐसी स्थिति में अन्य चींटियों खुद ब खुद आगे आकर उसकी मदद करती हैं ।

चींटियों के इसप्रकार की टीम स्पिरिट का एक और सुन्दर उदाहरण मैंने उनके द्वारा एक आपात स्थिति से निपटने में देखा है । दोस्तो, बाढ़ जैसी स्थिति जब चींटियां के समक्ष उत्पन्न होती है तो सारी चींटियां एक दूसरे का हाथ थामते हुए रोटी सदृश्य रचना बना लेती है और इसप्रकार पानी के तेज बहाव मे भी वे पानी के ऊपर तैरती रहती हैं और जैसे ही बाढ़ की स्थिति खत्म होती है वे पुनः एक-दूसरे से अलग होकर अपना सामान्य जीवन जीने लगती हैं ।

ऐसी ही टीम स्पिरिट हमें भी मुश्किल परिस्थितियो से उबार सकती है ।

तो दोस्तों चीटियां दिखने में चाहे कितनी भी छोटी क्यों न हो परंतु ये हमें जिंदगी से जुड़ी ढेरो सीख दे जाती हैं जैसे निर्भीकता, दूरदर्शिता, सकारात्मकता, अच्छे दिनों में भी काम करते रहना इत्यादि दोस्तों यदि हम चींटियों के स्वाभाविक गुणो का बारीकी से अध्ययन करें और उन्हें अपने जीवन में उतारने की कोशिश करें तो निश्चित रूप से बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना हम बड़ी ही सरलता से कर सकते हैं और इसप्रकार हम सफलता के शिखर पर पहुंचने में कामयाब हो सकते हैं । मैं उम्मीद करता हूं कि चींटियों पर लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा से ।

Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  

  यदि आप के पास कोई कहानीशायरी कविता , विचार, कोई जानकारी या कुछ भी ऐसा है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "चींटियो से सीखें जिन्दगी बदलने वाली ये 6 बातें | Learn From Ants Hindi" पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें !
loading...
MyNiceLine.com
MyNiceLine.com

MyNiceLine.com शायरी, कविता, प्रेरणादायक कहानीयों, जीवनी, प्रेरणादायक विचारों, मेक मनी एवं स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट है । जिसका मकसद इन्हें ऐसे लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना है जो इससे गहरा लगाव रखते हैं !!

Follow Us On Social Media

About Us | Contact Us | Privacy Policy | Subscribe Now | Submit Your Post