माधुरी दीक्षित की जीवनी और उनसे जुड़े बेहद रोचक तथ्य | Madhuri Dixit biography and life history in hindi | Interesting Facts of Madhuri Dixit in Hindi

Biography and Interesting Facts of Madhuri Dixit


वास्तविक नाम - माधुरी शंकर दीक्षित
उपनाम - बबली, धक् धक् गर्ल
जन्म -15 मई, 1967
स्थान - मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
माता - स्नेह लता दीक्षित
पिता - शंकर दीक्षित 
पति का नाम - डॉ. श्रीराम माधव नेने (ह्रदय रोग विशेषज्ञ)
भाई - अजित दीक्षित
बहन- रूपा दीक्षित , भारती दीक्षित
विवाह -17 अक्टूबर 1999
बच्चे - रियान नेने और एरिन नेने
शिक्षा- स्नातक, मुंबई यूनिवर्सिटी एवं कथक नृत्य मे प्रशिक्षित
व्यवसाय - अभिनेत्री
पहली फिल्म - अबोध
जाति - ब्राह्मण
धर्म - हिन्दू 
राष्ट्रीयता - भारतीय
सम्मान - पद्मश्री
फेसबुक - MadhuriDixitNene
इंस्टाग्राम - MadhuriDixitNene


माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 में मुंबई के एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था । आपका पूरा नाम  माधुरी शंकर दीक्षित है । माधुरी के फैन उन्हें प्यार से धक् धक् गर्ल कहकर भी पुकारते हैं । माधुरी को बचपन से ही नृत्य मे काफी रूचि थी जिसके लिए आपने आठ वर्ष तक कथक नृत्य का प्रशिक्षण लिया । बचपन से ही डॉक्टर बनने की इच्छा रखने वाली माधुरी ने डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से निकलने के बाद मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की। 

हालांकि शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि फिल्मों में आने से पहले माधुरी दीक्षित ने मॉडल के रूप भी काम किया है इसके साथ-साथ वो टीवी सीरियल में भी कुछ समय के लिए काम कर चुकी हैं परंतु उनका यह करियर कुछ खास सफल नहीं रहा । 

माधुरी दीक्षित की पहली फिल्म "अबोध" थी जो कुछ खास नहीं चल सकी इसप्रकार यदि देखा जाए तो माधुरी का शुरुआती करियर बहुत अच्छा नहीं रहा परंतु अनिल कपूर के साथ आई उनकी फिल्म तेजाब ने, उन्हें रातो रात सुपरस्टार बना दिया । तेजाब फिल्म के लगभग सभी गाने सुपरहिट रहे इस फिल्म में माधुरी पर फिल्माया गया एक गीत "एक दो तीन" बहुत लोकप्रिय रहा, जो आज भी कहीं ना कहीं सुनने को मिल ही जाता है । इस गीत ने उन्हें जवा दिलों की धड़कन बना दिया । 

माधुरी दीक्षित की अनिल कपूर के साथ जोड़ी सुपरहिट रही । अनिल कपूर के साथ उनकी की एक फिल्म बेटा भी काफी हिट गई जिसमें उन्होंने एक जुझारू पत्नी का रोल निभाया जिसके लिए उन्हे फिल्मफेयर के Best Actress के अवार्ड से नवाजा गया ।

इस प्रकार  शुरुआती असफलताओं के बाद  माधुरी दीक्षित ने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी । उनके फिल्मी करियर ने 80 और 90 के दशक में खूब धूम मचाया । हालांकि इस बीच उनके करियर को श्रीदेवी व जूही चावला ने काफी जबरदस्त टक्कर भी दी । श्रीदेवी और जूही चावला भी अपनी अभिनय कला के लिए जानी जाती हैं । 

आमिर खान के साथ आई मूवी "दिल" ने माधुरी दीक्षित को अपने फिल्मी करियर के शिखर पर लाकर खड़ा कर दिया इसके साथ-साथ सलमान खान के साथ आयी मूवी "हम आपके हैं कौन" ने उनके फिल्मी करियर में रही सही कमी को भी पूरा कर दिया जिसके बाद उनके आलोचक भी उनके प्रशंसक बन बैठे । उनकी यह फिल्म लगभग पूरे साल भर किसी न किसी सिनेमा घर में चलती रही । इस फिल्म के सारे गाने सुपरहिट रहे  जिसमें "जूते दो पैसे लो, "लो चली मै अपने देवर की बारात लेकर" आज भी  शादियों में गुनगुनाए जाते हैं । इस फिल्म ने गिनीजबुक आॅफ वल्र्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया ।

माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी करियर के आखिर में ऋषि कपूर के साथ प्रेम ग्रंथ  और मनीषा कोइराला के साथ लज्जा जैसी पिक्चरें भी की । अपनी फिल्म लज्जा में उन्होंने समाज के कुत्सित मानसिकता वाले लोगों पर जमकर कुठाराघात किया ।

अपने करियर के शीर्ष पर पहुंचकर माधुरी दीक्षित ने श्रीराम माधव नेने से विवाह कर लिया जो पेशे से ह्रदय रोग विशेषज्ञ हैं । वर्तमान में उनसे माधुरी दीक्षित को दो पुत्र रियान नेने और एरिन नेने भी हुए । हालांकि शादी के बाद माधुरी दीक्षित अमेरिका सेटल हो गई परंतु कुछ समय पश्चात वहां से वापस लौट कर उन्होंने एक बार फिर फिल्मों की तरफ रूख किया जो बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं चल सकी जिसमें "डेढ़ इश्किया" प्रमुख है इसके साथ-साथ वे "नच बलिए" जैसे रियलिटी शो में भी एक जज की भूमिका में निभा चुकी हैं। 

माधुरी दीक्षित कि अभिनय कला को इस बात से समझा जा सकता है कि उन्हें अपने अभिनय के लिए एक नहीं बल्कि चार-चार बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया । इतना ही नहीं माधुरी को भारत सरकार के चतुर्थ सर्वोच्च नागारिक सम्मान "पद्मश्री" से भी सम्मनित किया जा चुका है ।

डांस डायरेक्टर सरोज खान माधुरी दीक्षित के नृत्य कला की प्रशंसा करते नहीं थकती उनके अनुसार माधुरी को कोई भी डांस स्टेप्स दुबारा बताने की जरूरत नही पड़ती क्योंकि वे सिर्फ एक बार में ही उसे perfectly सीख लेती हैं ।


पुरस्कार


  • फिल्म "दिल" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार 1991
  • फिल्म "बेटा" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार 1993
  • फिल्म "हम आपके हैं कौन" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार 1995
  • फिल्म "दिल तो पागल है" के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार 1998



Madhuri Dixit biography and life history in hindi | Interesting Facts of Madhuri Dixit in Hindi

 माधुरी दीक्षित से जुड़े बेहद रोचक तथ्य


  • माधुरी दीक्षित फिल्मों में आने से पहले एक डॉक्टर बनना चाहती थी ।
  • माधुरी ने फिल्मों में आने से पहले टीवी सीरियल और मॉडल के रूप में काम कर चुकी है ।
  • आप बॉलीवुड की मात्र एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें एक नहीं बल्कि 13-13 बार फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया ।
  • माधुरी दीक्षित का पहला अफेयर संजय दत्त के साथ माना जाता है जो पहले से ही शादीशुदा थे परंतु बाद में यह रिश्ता टूट गया ।
  • ऐसा माना जाता है कि संजय दत्त के बाद माधुरी दीक्षित का दिल, उनके साथ कई पिक्चरें करने वाले अनिल कपूर पर आया था मगर यह रिश्ता भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सका ।
  • माधुरी दीक्षित के डांस कला का लोहा पूरी दुनिया ने माना । आज तक इनके जैसी अभिनेत्री कम डांसर दूसरी कोई नहीं हुई । माधुरी आज भी रेगुलर डांस प्रैक्टिस करती हैं एवं इसके साथ-साथ वो अपने बेटे को भी डांस सिखा रही हैं ।
  • आप भारत की तरफ से, अपना दस हजार रन पूरे करने वाले, पहले भारतीय क्रिकेटर, सुनील गावस्कर की बहुत बड़ी फैन है जो उनके सपनो में आते हैं ।
  • देवदास में माधुरी दीक्षित पर फिल्माया हुआ गीत "काहे छेड़े छेड़े" में उन्होंने 30 किलोग्राम का भारी भरकम घाघरा पहनकर डांस किया था ।
  • माधुरी दीक्षित ने अपने समय की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी को जबरदस्त टक्कर दी थी ।
  • माधुरी दीक्षित को बहुत से लोगों ने दुनिया की सबसे सुंदर स्त्री की संज्ञा दी ।
  • माधुरी ने न सिर्फ Indians को बल्कि पाकिस्तान वालो को भी अपना दिवाना बनाया ।


प्रमुख फिल्में :

दिल, बेटा, तेजाब, हम आपके हैं कौन, दिल तो पागल है, देवदास, खलनायक, टोटल धमाल, आजा नचले, कोयला, दिल तेरा आशिक, लज्जा, आरज़ू, हम तुम्हारे हैं सनम, मोहब्बत, राजा, साजन, अंजाम, राम लखन आदि ।



 Writer

  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"माधुरी दीक्षित की जीवनी और उनसे जुड़े बेहद रोचक तथ्य" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...