Facebook CEO Mark Zuckerberg Biography And Life History



वास्तविक नाम: मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग
जन्म: 14 मई 1984
स्थान: न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
व्यवसाय: फेसबुक के सह-संस्थापक एवं उद्यमी
विवाह: 19 मई, 2012
माता: करेन केम्प्नर ज़ुकरबर्ग
पिता: एडवर्ड ज़ुकरबर्ग, दन्त चिकित्सक
पत्नी: प्रिसिला चान
बच्‍चे: मैक्सिमा चेन ज़ुकरबर्ग, ऑगस्ट चेन ज़ुकरबर्ग
शिक्षा: हार्वर्ड विश्वविद्यालय
फेसबुक अकाउंट: Fb.com/zuck


मार्क ज़ुकेरबर्ग ,आज किसी भी पहचान के मोहताज नहीं बल्कि आज ये करोड़ों युवाओं के प्रेरणा स्रोत हैं । फेसबुक के माध्यम से मात्र 19 साल की उम्र में आप अपनी पहचान बनाने में सफल रहें । मार्क ज़ुकेरबर्ग प्रारंभ से ही काफी मेधावी थे । आपको प्रोग्रामिंग में काफी रूचि थी इसी क्रम में आपने बहुत छोटी उम्र में पिता के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जो कि पेशे से डेंटिस्ट थे, इस सॉफ्टवेयर की मदद से पिता को बहुत लाभ प्राप्त हुआ ।

आपने सन 2004 में पढ़ाई के दौरान हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने दोस्तों के साथ मिलकर , सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को लांच किया जिसका नाम "The Facebook" था जिसे सन् 2005 में बदलकर Facebook कर दिया गया ।  इसे आगे बढ़ाने के उद्देश्य से ज़ुकेरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर, विभिन्न विश्वविद्यालयों में इसका जोरों शोर से प्रचार प्रसार किया ।

उनके इस कदम के बाद सोशल मीडिया में मानो क्रांति सी आ गई जिसके परिणामस्वरूप एक के बाद एक नए-नए सोशल नेटवर्किंग साइट्स लोगों को देखने को मिली । जिनपर रोज लाखों अकाउंट खोले जा रहे हैं । आज सोशल मीडिया सूचनाओं के आदान-प्रदान का एक प्रमुख केंद्र बन गया है लोग अब टीवी या न्यूज़पेपर पर कम और सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव दिखाई देते हैं ‌।

मार्क ज़ुकेरबर्ग से जुड़े बेहद रोचक तथ्य: 


  • अमेरिका की प्रसिद्ध पत्रिका "टाइम्स" द्वारा सन 2010 में "पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड" मार्क ज़ुकेरबर्ग को मिला इस समय उनकी उम्र मात्र 26 वर्ष थी ।
  • सन 2011 में दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट बनने का खिताब फेसबुक ने हासिल किया ।
  • सन 2012 में फेसबुक यूजर्स की संख्या एक अरब के पार पहुंच गई ।
  • मार्क ज़ुकेरबर्ग ने लगातार एक के बाद एक सोशल नेटवर्किंग साइट्स को अपने अधीन किया जिसमें व्हाट्सएप (WhatsApp), पिंटरेस्ट (Pinterest) प्रमुख हैं ।
  • मार्क ज़ुकेरबर्ग ने विश्व के दस सबसे अमीर लोगो में अपना नाम दर्ज किया । 
  • मई 2020, में मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी कमाई में तीव्र वृद्धि करते हुए विश्व के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने में सफलता हासिल की ।


मार्क ज़ुकेरबर्ग पर आरोप:

मार्क ज़ुकेरबर्ग पर आरोप है कि उन्होंने 2016 के अमेरिकी चुनावों के दौरान फेसबुक यूजर्स का डाटा "Cambridge Analytica" से शेयर किया जिसका सीधा प्रभाव अमेरिकन चुनाव पर पड़ा हालांकि जुकरबर्ग ने इसके लिए माफी भी मांगी । विवाद गहराने की स्थिति में फेसबुक के पार्टनर्स, मार्क ज़ुकेरबर्ग से उनके वर्तमान पद (CEO) से इस्तीफा चाहते थे परंतु उन्हें ऐसा नहीं किया ।



   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता, विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.Com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "मार्क ज़ुकेरबर्ग की जीवनी और उनसे जुड़े 5 बेहद रोचक तथ्य" आपको कैसी लगी कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...