फिल्म अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की जीवनी और उनसे जुड़े बेहद रोचक तथ्य | Film star Nawazuddin Siddiqui biography and life history in hindi.

Nawazuddin Siddiqui Biography And Life History Hindi


जन्म: 19 मई 1974
स्थान: बुढाना, मुजफ्फनगर, उत्तरप्रदेश , भारत
शिक्षा: केमिस्ट्री में स्नातक, गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालया, हरिद्वार, उतराखंड, एवं नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा, दिल्‍ली से स्नातक
पिता: स्वर्गीय नवाबुद्दीन सिद्दीकी
माता: मेहरुन्निसा
पत्नी: आलिया सिद्दीकी उर्फ अंजना किशोर
बच्‍चे: शोरा सिद्दीकी, यानी सिद्दीकी
पेशा: अभिनय
धर्म: इस्लाम


नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं । दोस्तों, नवाज एक पॉपुलर फिल्म अभिनेता ही नहीं बल्कि वे उन युवाओं के प्रेरणास्रोत भी हैं जो संघर्ष के द्वारा जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं । वैसे यहां बहुत से लोगों को इस बात की गलतफहमी है कि नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं परंतु ऐसा नहीं है, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी एक जमींदार घराने से ताल्लुक रखते हैं । हां परंतु इतना जरूर है कि नवाज के पिता पेशे से एक किसान हैं जिनके काम में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी हाथ बटाया करते थे ।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी सात भाई एवं दो बहन हैं जिनमें नवाज सबसे बड़े हैं । आपका जन्म 19 मई सन 1974 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के बुढाना गांव में हुआ था । आप अपने छोटे भाई शामस नवाब सिद्दीकी के साथ मुंबई में रहते हैं जोकि पेशे से एक फिल्म डायरेक्टर हैं । नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का विवाह बहुत पहले ही अंजली से हो गया था जिससे उन्हें एक बेटी और एक बेटा है ।

यदि करियर की बात करें तो नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का करियर काफी संघर्षमय रहा । केमिस्ट्री से बैचलर होने के बाद नवाज भाई गुजरात के वडोदरा में एक कंपनी में केमिस्ट के तौर पर काम करने लगे परंतु उनका मन वहां नहीं रमा । एक बार जब वो अपने एक दोस्त के साथ मूवी देखने गए तब उन्हें लगा कि वे एक्टिंग के लिए ही बने हैं परंतु जब उन्होंने अपने एक्टर बनने की इस इच्छा को अपने दोस्त से जाहिर की तब नवाज के दोस्त ने नवाज को ये राय दी कि यदि उन्हें एक्टर बनना है तो उन्हें पहले एक्टिंग सीखनी होगी ।

जिसके पश्चात नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने ‘Shakshi Theatre Group’ में काम करते हुए एक्टिंग की बारिकियों को सीखा । इसके साथ-साथ उन्होंने दिल्ली के "नेशनल स्कूल आफ ड्रामा" में दाखिला लेकर, वहां से स्नातक की डिग्री हासिल की । इसबीच उन्होंने जीविकोपार्जन के लिए चौकीदार का भी काम किया परंतु इन कठिनाइयों में भी उन्होंने अपने इरादों को कभी कमजोर पड़ने नहीं दिया । यहां से कुछ समय पश्चात वे फिल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने मुंबई आ
गए  ।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का करियर काफी मुश्किलों भरा रहा । शुरू के दिनों में उन्होंने टीवी सीरियल्स में भी काम करने की कोशिश की मगर उन्हें वहां सफलता हासिल नहीं हुई और उन्हें ये समझ में समझ में आ गया कि ये उनके लिए उपयुक्त जगह नहीं है ऐसे में उन्होंने फिल्मों में ट्राई करना शुरू कर दिया परंतु सन 2002 से लेकर सन 2005 के बीच का समय उनके लिए काफी संघर्षमय रहा । इस बीच उनके पास कोई काम न होने से उन्हें फ्लैट चार लोगों के साथ शेयर करना पड़ा ।

इतना ही नहीं सन 2004 तो उनके लिए बेहद मुश्किलों भरा रहा, किराया न दे पाने के कारण उन्हें मजबूरन एनएसडी में अपने सीनियर रह चुके मित्र से हेल्प लेनी पड़ी । सीनियर ने उन्हें अपने फ्लैट में रहने की इजाजत इस शर्त पर दी कि नवाज भाई को अपने साथ साथ उनका भी खाना बनाना होगा ।

वैसे तो नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सन 1999 में आमिर खान अभिनीत "सरफरोश" में एक मुखबिर के रोल से की थी । इसके साथ-साथ उन्होंने फिल्म "शूल" में वेटर का रोल एवं संजय दत्त अभिनीत फिल्म "मुन्ना भाई एमबीबीएस" में एक पॉकेटमार का रोल किया था । परंतु इन फिल्मों में बहुत छोटे छोटे रोल मिलने के कारण नवाज भाई अपनी कला का जौहर नहीं दिखा पाए ।

एक लंबे समय तक काम ना मिलने और असफलताओं का बार-बार मुंह देखने के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रहे नवाज भाई, हताश व निराश होकर गांव लौट जाने की सोचते परंतु बार-बार उन्हें ऐसा लगता कि यदि वो गांव गए तो उनके दोस्त उन पर हंसेंगे, उनका मजाक उड़ाएंगे कि "जनाब चले थे हीरो बनने वापस आकर खेतों में फावड़ा चला रहे हैं" मन में उपजा यह विचार नवाज भाई को गांव लौटने से बार-बार रोक देता । इस संघर्ष की घड़ी में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की मां ने उनका काफी उत्साहवर्धन किया और उनका हौसला बढ़ाया । नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को अपनी मां की एक बात हमेशा याद रही कि "12 साल में तो घूरे के भी दिन बदल जाते हैं मगर तू तो फिर भी इन्सान है"

इसप्रकार अपने कड़े संघर्ष के बदौलत सन 2010 में आमिर खान की प्रोडक्शन में बनी, अनुषा रिजवी की फिल्म "पीपली लाइव" में उन्होंने बतौर पत्रकार एक जबरदस्त भूमिका अदा की जिसके बाद नवाज भाई दर्शकों के दिलों पर छा गए तत्पश्चात 2012 में प्रशांत भार्गव की आई फिल्म "पतंग" ने तो नवाज़ुद्दीन को एक नए मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया ।

वही "गैंग आफ वासेपुर पार्ट-2" में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी द्वारा फैजल खान के रूप में किया गया अभिनय लोगों को उनका दीवाना बना दिया । मैं स्वयं उनकी द्वारा इस फिल्म में किए गए अभिनय की बारम्बार प्रशंसा करता हूं । यदि आपने यह फिल्म नहीं देखी है तो कृपया जरूर देखें बाकी ‌‌। इस फिल्म के द्वारा नवाज भाई बॉलीवुड के चर्चित अभिनेताओं में शुमार हो गए । इस फिल्म के द्वारा नवाज भाई इस बात को साबित करने में कामयाब रहे हैं कि वे वाकई फिल्मों के लिए ही  बने हैं ।



नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की प्रमुख फिल्‍में:

जैसे ब्लैक फ्राइडे, न्यू यॉर्क, पीपली लाइव, कहानी, तलाश, बजरंगी भाईजान, बॉम्‍बे टॉकीज, किक, मांझी- द माउंटेन मैन, सेक्रेड गेम्स, मंटो, फोटोग्राफ, ठाकरे



नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को मिलें पुरस्कार:

  • नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को फिल्‍म लंचबॉक्‍स के लिये बेस्‍ट सपोर्टिंग ऐक्‍टर का अवार्ड दिया गया ।
  • नवाज भाई को फिल्म हरामखोर के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया ।
  • फिल्‍म गैंग्‍स ऑफ वासेपुर पार्ट-2, तलाश और कहानी के लिये राष्‍ट्रीय अवार्ड से सम्‍मानित किया गया ।
  • जी सिने अवार्डस से सम्‍मानित ।
  • आईआईएफए अवार्डस से सम्‍मानित ।



नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी से जुड़े रोचक तथ्य:


  • अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाने वाले नवाज अपनी असल जिंदगी में बहुत शर्मीले हैं ।
  • नवाज भाई के पिता एक किसान थें ।
  • नवाज भाई किसी गरीब परिवार से नहीं बल्कि जमींदार परिवार से ताल्लुक रखते हैं ।
  • नवाज़ुद्दीन ने अपने करियर के संघर्ष के दौरान में परिवार से मदद नहीं ली और कठोर संघर्ष किया ।
  • नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी कुल 9 भाई-बहन हैं ।
  • नवाज के छोटे भाई शमास नवाब सिद्दीकी एक फिल्म निर्देशक हैं ।
  • फिल्मों में आने से पहले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने वडोदरा के एक कंपनी में केमिस्ट के रूप में काम किया ।
  • दिल्ली में अपनी आजीविका चलाने के लिए नवाज भाई ने चौकीदार का भी काम किया ।
  • सन 1999 में लांच हुई फिल्म सरफरोश नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की पहली फिल्म थी ।
  • "12 साल में तो घूरे के भी दिन बदल जाते हैं और तू तो फिर भी एक इन्सान है" मां की ये बातें नवाज़ुद्दीन को हमेशा प्रेरित करती रही ।
  • नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने तीनों किंग खान अर्थात आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान और के साथ अभिनय किया है जो क्रमशः इस प्रकार हैं- आमिर के साथ तलाश और सरफरोश,  सलमान के साथ बजरंगी भाईजान, शाहरुख के साथ रईस



नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पर आरोप :


नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पर उनकी पत्नी आलिया जो कि हिंदू धर्म से ताल्लुक रखती है उन्होंने नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पर काफी संगीन आरोप लगाते हुए उनसे तलाक की मांग की है । उनके द्वारा नवाज पर लगाए गए आरोपों के अनुसार, उनके और नवाज की शादी शुरू से ही काफी मुश्किलों में रही । शादी के लिए उनपर जबरन धर्म परिवर्तन करने का दबाव डाला गया ।

इतना ही नहीं नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के भाई और उनकी मां ने उन्हें तरह तरह से प्रताड़ित किया । यहां तक कि नवाज के भाई ने आलिया पर हाथ भी उठाया । हालांकि वह इस बात को भी स्वीकार करती हैं कि नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने उनके ऊपर कभी हाथ नहीं उठाया, हां परंतु वे अक्सर किसी न किसी बात को लेकर आलिया से झगड़ते रहते थे जोकि बर्दाश्त से बाहर हो चुका था ।

आलिया के अनुसार नवाज के साथ रहते हुए उन्होंने महसूस किया कि उनका आत्मसम्मान पूरी तरह खत्म हो चुका है । नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी उसे अपने साथ कहीं भी ले जाना पसंद नहीं करते थे क्योंकि उन्हें डर था कि आलिया दूसरों से ठीक से बात नहीं कर पाएगी क्योंकि उसे बातचीत का सलीका नहीं आता ‌। आलिया के अनुसार नवाज को अपने बच्चों से भी कोई मतलब नहीं है ।

आलिया कहती हैं कि जब उन्हें सारे काम खुद ही करने हैं तो फिर साथ रहने का क्या फायदा है इसीलिए उन्होंने नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी से तलाक लेने का फैसला किया ।आलिया ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अच्छे एक्टर होने का क्या फायदा यदि आप एक अच्छे इंसान नहीं बन सकते । उनके अनुसार सिद्दीकी परिवार की बहुओं ने उनपर अबतक सात मुकदमे कर रखे हैं । उन्होंने बताया कि इससे पहले सिद्दीकी परिवार में चार बार तलाक हो चुके हैं और यह तलाक का पांचवा मामला है ।




 Writer

  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की जीवनी और उनसे जुड़े रोचक तथ्य" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...