फिल्म अभिनेत्री नरगिस की जीवनी व उनसे जुड़े बेहद रोचक तथ्य| मदर इंडिया अभिनेत्री नरगिस दत्त का जीवन परिचय | Nargis biography and life history in hindi

Nargis Biography And Life History in Hindi


वास्तविक नाम: फातिमा राशिद
जन्म: 1 जून 1929
स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल
पति: सुनील दत्त
बच्चे: संजय दत्त, प्रिया दत्त, नम्रता दत्त
व्यवसाय: अभिनेत्री, सांसद
राष्ट्रीयता: भारतीय
प्रमुख फिल्में: मदर इंडिया, श्री 420, बरसात, आवारा
पुरस्कार: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री 1958 - मदर इंडिया
सम्मान: पद्मश्री
मृत्यु: 3 मई 1981

मदर इंडिया में एक आदर्श मां का किरदार निभाने वाली नरगिस का जन्म एक जून 1929 में कलकत्ता में हुआ था, जिसे अब कोलकाता के नाम से जाना जाता है  । वैसे आपका वास्तविक नाम फातिमा राशिद था जो बाद में बदलकर नरगिस हो गया । 

आपने बॉलीवुड के जाने-माने स्टार सुनील दत्त को अपना जीवन साथी चुना । इतना ही नहीं देश दुनिया के लाखों करोड़ों दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के स्टार कलाकार संजय दत्त नरगिस के इकलौते पुत्र हैं ।

सन 1942 में "तमन्ना" फिल्म से आपने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की । फिल्म मदर इंडिया में आपने एक संघर्षशील मां का रोल निभाया जो लोगों को बहुत भाया और इसके लिए आप को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड भी मिला । सन 1958 में भारत के चतुर्थ श्रेणी के पुरस्कार पद्मश्री से आपको सम्मानित किया गया । सन 1980 में आप राज्यसभा सांसद भी बनी ‌। सन 1981 में कैंसर के कारण आपका निधन हो गया । 


प्रमुख फिल्में:

काला बाजार, श्री 420, मदर इंडिया, बरसात, आवारा


पुरस्कार:


  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार - मदर इंडिया 1958,
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार - रात और दिन 1968




 Writer

  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"नरगिस की जीवनी और उनसे जुड़े बेहद रोचक तथ्य" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि जीवनी पसंद आई हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...