21 January, 2018

Hindi Quotes



अति आत्मविश्वास और अहंकार में लिए गए फैसले अक्सर गलत साबित होते हैं !


असफलता के रहस्य | Secret Of Failure - On Hindi Quote

अगर तुम्हें असफल होना है तो सबको खुश करने में लगे रहो मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि तुम अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं होगे !

तुम वो करो जिससे तुमको किक मिले पर प्रसंग

तुम वो मत करो जिससे तुम्हें सफलता प्राप्त हो तुम बस वो करो जिससे तुम्हें Kick मिले !


जिस किस्मत को हम बार-बार कोसते रहते हैं वही किस्मत हमें जीवन सुधारने का एक मौका अवश्य देती  है उन अवसरों को समय रहते पहचान कर ही  कोई  बिरला अपनी सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकता है !



अधूरा ज्ञान पर - Hindi Quotes

आधे-अधूरे ज्ञान के आधार पर लिया गया फैसला  अक्सर हानि ही पहुचाता है । किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले उसके हर पहलू पर अच्छी तरह गौर कर लेना आवश्यक है जिससे बाद में  किसी प्रकार का कोई  नुकसान न उठाना पड़े !

Hindi Quoteson  "Right way of success" in hindi www.MyNiceLine.com

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मौजूद सभी रास्तों में से केवल उसी रास्ते का चुनाव करो जो आश्चर्यजनक परिणाम लाने का दम रखता हो !

साहस पर Hindi Quotes

डर का किड़ा हर किसी में व्याप्त रहता है परंतु जब यही डर हमारी सफलता के मार्ग  को अवरूद्ध करने लगता है तब इसपर जीत हासिल करना आवश्यक हो जाता है जिसे साहस कहते  हैं !



लक्ष्य को हासिल करने के लिए बस किसी खास मौके का इंतजार रहने से बेहतर है कि उस खास मौके को भुनाने की कुछ खास तैयारी आज से ही की जाए !

Quote on daughter in hindi

   सफलता हमारे ज्ञान और सूझबूझ पर निर्भर करती है हमारे बेटा या बेटी होने पर नहीं  !


Bandish Quotes in hindi  by MyNiceLine.com

अपने कल को बेहतर बनाने के लिए थोड़ा रिस्क उठाना होगा और अपनी आरामदायक जिंदगी को भी पीछे छोड़ना होगा !

घबराने पर हिन्दी मे Quotes

जब हम मुसीबत से घबराकर उनके बारे में सोचते हैं तो हम अपनी सोचने समझने की शक्ति गवा देते हैं और हमें समस्या का कोई हल नजर नहीं आता । ठीक इसके विपरीत जब हम निर्भीक होकर पूरे आत्मविश्वास के साथ सोचना शुरु करते हैं तो वही समस्या हमें आसान भी लगने लगती है और उसका हल भी साफ नजर आने लगता है !

Kile ke Bahar Jana Hoga Quotes In Hindi-  www.MyNiceLine.com


 जैसे को तैसा | Tit For Tat on Hindi Quote


माता पिता के आवश्यक  कर्तव्य जो उन्हे करने चाहिए पर कथन- MyNiceLine.Com



कर्म का फल पर कथन | Quotes On Good Work In Hindi

हमारे कर्मों का फल हमें अवश्य मिलता है और यही इस संसार में ईश्वर की मौजूदगी का सबसे बड़ा प्रमाण है, हम जैसा कर्म करते हैं, ठीक वैसा ही फल, ईश्वर किसी न किसी रूप में हमें जरूर देता है । इसलिए व्यर्थ की चिंताओं को त्यागकर हमेशा अच्छे कर्म करने चाहिए !
समझदारी पर कथन | Quotes On Intelligence In Hindi
बहुत सी Problems का Solution हमारे आसपास मौजूद रहता है जरूरत बस उन्हे ठीक से पहचानने और  उनके महत्व को समझने की है !

जीत पक्की है, गर यकीन सच्चा है !

इच्छाओं और आवश्यकताओं का कोई अंत नहीं परन्तु उनको पूरा करने के लिए हमेशा सही रास्तों का ही चुनाव करना चाहिए, ये रास्ते थोड़े कठिन जरूर हो सकते हैं मगर इन्हीं कठिनाइयों से जूझकर कोई अपने सपनों को साकार कर सकता है और महान बन सकता है !

हम भेड़ चाल चलने के आदि हैं, सही गलत का सोच विचार किए बगैर दूसरों के सुझाए रास्तों को ही सही मान लेते हैं और उस पर चलने की भूल कर बैठते हैं जो अक्सर हमें हानि पहुंचाते है !

हर रिश्ता विश्वास की डोर पर टिका होता है परन्तु किसी पर विश्वास करने से पहले उसे भली भांति जान लेना आवश्यक है !


अपने हिस्से में मिले काम को किसी प्रकार का बोझ न समझकर उसे सफलता का एक सुअवसर समझना  चाहिए, पूरी लगन और मेहनत से उसे पूरा करने का  प्रयास करना चाहिए क्योंकि मात्र यही एक रास्ता है जो हमें जीवन में आगे ले जा सकता है !


गुरू वहीं नहीं जिसमें ज्ञान हो और जो सफल हो, गुरु वह भी है जो सही दिशा दिखाएं  !

हुत से लोग अपने वर्तमान से खुश नही हैं, वे बदलाव चाहते है, पर बदलाव के लिए, क्या करें और कैसे करें ये नही जानते,जरूरत है तो बस,अपने इन्ट्रेस्ट को जानने की और उसी पर फोकस करने की, रास्ते खुद-ब-खुद बनते चले जाते है और बोझ सी जिन्दगी को पीछे छोड़ हम कही आगे निकल जाते है !

लक्ष्य के प्रति उत्साह, आवश्यक है 
किन्तु उतावलापन हमेशा हमें, लक्ष्य से दूर ले जाता है !

ईश्वर के लिए हम सभी समान हैं और वह हम सभी  में कोई फर्क नहीं करता । हमारी सफलता अवसरों को ठीक से पहचानकर उनका सही उपयोग करने और उसके लिए हमारे द्वारा किए गये, हर संभव त्याग और हमारी कड़ी मेहनत पर निर्भर करती है ना की ईश्वर पर  !

जो लोग सूर्योदय से पहले उठते हैं उनकी जिन्दगी में कभी अँधेरा नहीं होता  !

सकारात्मकता जहां नया जीवन दे सकती है, वहीं नकारात्मकता जीवन ले भी सकती है इसलिए जीवन के प्रति सदैव आशावादी होना बहुत आवश्यक है  !

हम अक्सर मुश्किलों को देखकर अत्यधिक घबरा जाते हैं। और फिर हम वो करते हैं, जो सामान्य स्थिति में शायद ना करे, परिस्थितियों से अनभिज्ञ रहना ठीक नहीं मगर मुश्किलों से घबराना भी सही नहीं उन का डटकर सामना करने मे ही भलाई है !!

हम सभी को किसी न किसी बात से डर लगता है। मगर हम उस काम को  करने का जितना ज्यादा प्रयास करते जाएंगे हमारा डर दिन-प्रतिदिन उतना ही दूर होता जाएगा !

अक्सर रिश्ते छोटी-छोटी गलतफहमीयो से टूट के बिखर जाते है, उन्हे जोड़े  रखने की हमारी एक सच्ची कोशिश हमेशा रंग लाती है !

 हर चीज की कीमत पैसों से नहीं  आकी जा सकती और ना ही उस कमी को पैसो से पूरा किया जा सकता है  !

किसकी जिंदगी कितनी लंबी है जब ये बात  कोई नहीं जानता तो क्यों न हम जिंदगी को इस तरह जिए जैसे कि हमे हमेशा जीना है, न की इस तरह जिये जैसे की हम को कल ही मरना है  !

प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। अगर आप में भी वो प्रतिभा है, कुछ कर दिखाने का जज्बा है  तो उसे चरम पर लाने का प्रयास करे, वक्त आपको एक मौका जरूर देगा। जैसा कि मीनाक्षी को दिया ।... "बस एक मौका और जीत हमारी मुट्ठी मे".... !

एक बार पूरे मन से किया गया प्रयास आधे अधूरे मन से किए गए सैकड़ो प्रयासो से कहीं ज्यादा असरदार होता है  !

हमारे अंदर सच्ची लगन हो तो हमारे अपने भी हमारे साथ कदम से कदम मिलाकर खड़े हो जाते हैं, वह हमारे कार्य और सपनों को पूरा करने के लिए बड़ी से बड़ी चुनौती स्वीकार कर लेते हैं। बस जरूरत है तो उन्हें अपने काबिलियत पर विश्वास दिलाने की  !

हर किसी मे कोई न कोई विशेषता जरूर होती है, मगर दूसरा की विशेषताओ को  देखकर अपने मन में ईष्या की भावना पैदा करना, हमेशा खुद को नुकसान ही पहुंचाता है  !

संगत हमेशा भले लोगों की ही रखनी चाहिए। बुरे लोगों की संगत का परिणाम आखिरकार बुरा ही होता है !

मुश्किले हर किसी पर आती है, कभी-कभी दूसरों की मदद से हमें उन मुश्किलों से छुटकारा मिल जाता है। मगर ये जरूरी नहीं कि हर बार हमें किसी की सहायता  मिले ही मिले ऐसे में हमें हमेशा अपनी मदद खुद करने के लिए तैयार रहना चाहिए, और हिम्मत नहीं हारनी चाहिए !

 दुनिया मे बहुत सारी वस्तुए कीमती हो सकती है, किंतु प्रेम के आगे हर वस्तु का मूल्य शून्य है।"प्रेम अनमोल है !

लालच अच्छे-अच्छे को बदल कर रख देता है। लालच मे उसे भी पता नही चलता कि उसके चरित्र में कितना बदलाव आ चुका है, वह अपनी इच्छाओं की पूर्ति में हर रिश्ते की आहुति दे देता है। बेहतर होगा अगर समय से हम अपने अंदर के बदलाव को समझते और स्वयं मे लालच की भावना जागृत होने से पूर्व ही खुद को रोक ले !

 दूसरों की तकलीफों और परेशानियों का एहसास अक्सर तब होता है जब हम खुद उन तकलीफो और परेशानियों से गुजरे होते हैं या गुजरते हैं वरना हम सामने वाले की परेशानियों से सदा अनभिज्ञ बने रहते हैं !



 हम खुद की समझ को सर्वश्रेष्ठ मानकर अक्सर दूसरों के सुझावों और विचारों को अनदेखा करते हैं जबकि  कभी-कभी उनके सुझाव और विचार भी बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं। इसलिए हमें दूसरों के विचारों को भी जरुर  जानना चाहिए !

परिस्थितियां हमेशा एक जैसी नहीं होती मुसीबतें हर किसी पर आती हैं और हमारे व्यक्तित्व का निर्माण करती हैं। हमारा व्यक्तित्व इस बात पर निर्भर करता है कि हम उनका मुकाबला किस प्रकार से करते हैं जो मुश्किलों से घबरा जाते हैं वे बिखर जाते हैं पर जो डटकर उनका सामना करते हैं वे निखर जाते हैं !



परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो, सफलता के अवसर हमेशा रहते हैं। असफल लोग हमेशा परिस्थितियों को ही दोष देते रहते हैं। जबकि सफल लोग विषम परिस्थितियों में भी निरंतर प्रयासरत रहकर अपने सफल होने का मार्ग प्रशस्त करते हैं  !

Hindi Quote On Success

कामयाबी सिर्फ और सिर्फ इस बात पर निर्भर करती है कि हमारा यकीन कितना सच्चा है । दोस्तों जीत पक्की है गर यकीन सच्चा है !


Gyan ka sahi samay on Hindi Quote

हर ज्ञान का एक उचित समय निर्धारित है। वक्त से पहले या वक्त के बाद मिला ज्ञान व्यर्थ और कभी-कभी बुरे परिणाम दिखाता है। हमें समय अनुसार बच्चों को हमेशा मूल्यवान और सही सीख देने की जरूरत है  !

   हम अक्सर मुश्किलों को देखकर अत्यधिक घबरा जाते हैं। और फिर हम वो करते हैं, जो सामान्य स्थिति में शायद ना करे, परिस्थितियों से अनभिज्ञ रहना ठीक नहीं मगर मुश्किलों से घबराना भी सही नहीं उन का डटकर सामना करने मे ही भलाई है  !

Writer 

"Karan "GirijaNandan"

MyNiceLine. com
MyNiceLine. com

MyNiceLine.com शायरी, कविता, प्रेरणादायक कहानीयों, जीवनी, प्रेरणादायक विचारों, मेक मनी एवं स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट है । जिसका मकसद इन्हें ऐसे लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना है जो इससे गहरा लगाव रखते हैं !!

Follow Us On Social Media

About Us | Contact Us | Privacy Policy | Subscribe Now | Submit Your Post