6 Food For Healthy Hair In Hindi | स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी आहार

स्वस्थ बालों के लिए जरूरी आहार, पोषक तत्व व विटामिन | food for healthy hair in hindi| diet for long hair| हमे स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए, घरेलू नुस्खे

स्वस्थ बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व व विटामिन| Diet For Long Hair Care

दूध  में है बायोटिन

दूध हर किसी के लिए लाभदायक है, वैसे तो दूध हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है परंतु क्या आप जानते हैं कि दूध में बायोटिन नामक विटामिन पाया जाता है जो बालों को मजबूत एवं उन्हे घना बनाने मे प्रमुख भूमिका अदा करता है दूध में कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, व तरह तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं ।

   एक और खास बात आजकल स्किन के डाक्टर जितने भी सप्लीमेंट बालो के लिए एडवाइस करते हैं, लगभग उन सभी में बायोटिन विशेषरूप से पाया जाता है ।

बादाम का करें प्रयोग

दोस्तों बाल प्रोटीन के बने होते हैं और बादाम प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है इसके साथ-साथ बादाम में जिंन, आयरन, फास्फोरस एवं विटामिन्स पाए जाते हैं इस प्रकार बादाम एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है जो बालों के स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद जरूरी हैं ।

ऑलिव आयल दे बालो को भरपूर सुरक्षा

दोस्तों ऑलिव आयल में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इस प्रकार ये एक बहुत बढिया एंटीऑक्सीडेंट है इन्ही गुणो के कारण यह बालों को एक बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है ऑलिव आयल में ओमेगा 9 फैटी एसिड, विटामिन A व E  होता है ।

———-

शहद से अब नही रहेंगे आपके बाल रूखे और बेजान

यदि आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं । यह बालों को चमकदार बनाने में भी कारगर है । शहद में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में पाए जाने के कारण यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है साथ ही यह आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम से युक्त होने के कारण यह बालों को मजबूती प्रदान करता है ।

करी पत्ता से बाल रहेंगे काले

करी पत्ता आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्वों से युक्त होने के कारण बालों का अच्छा पोषण करता है । यह बालों को सफेद होने से बचाता है । इसमें तकरीबन सभी तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं । यह बालों को चमकीला एवं मजबूत बनाने में सहायक है ।

अण्डा से बाल बनेंगे चमकदार

संडे हो या मंडे रोज खाए अंडे । दोस्तो अण्डे के गुणो से हम सभी भलीभांति परिचित हैं । यह न सिर्फ हमें ताकत देता है बल्कि दुबली काया वाले लोगों को सही आकार देने में मददगार है परंतु इन गुणो के साथ साथ यह बालो के लिए भी काफी फायदेमंद है, अण्डे को बालो में लगाने से यह उन्हे पोषण प्रदान करने के साथ-साथ उन्हे चमकदार बनाता है ।

———-

Writer
  यदि आप के पास कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, या कोई जानकारी ऐसी है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-

  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  “6 food for healthy hair in Hindi | स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी आहार” पर आधारित यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!