29 September, 2019

एक्टिव रहने के 10 आसान तरीके | How To Be Active in Whole Day in Hindi

loading...

एक्टिव रहने के तरीके, एक्टिव कैसे रहें, एक्टिव कैसे बने| how to be active in hindi. How can I get active whole day in hindi. How can I be active and fit at home.

एक्टिव कैसे बने | How Can I Be Get Active And Fit At Home in Hindi



  दोस्तों आप चाहे स्टूडेंट हो, ऑफिस जॉब करते हो, वर्किंग वूमेन हो, हाउसवाइफ हो या किसी अन्य प्रोफेशन में हो परंतु किसी भी प्रोफेशनल या पर्सनल लाइफ में सक्सेस के लिए खुद का एक्टिव रखना आवश्यक है और एक्टिव भी पूरे दिन भर के लिए परंतु आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और उसपर ढेरों स्ट्रेस, जिसके कारण खुद को दिनभर एक्टिव रख पाना बहुत कठिन हो रहा है । कभी-कभी तो दिन के शुरुआत से ही हम खुद को थका हुआ पाते हैं ऐसे में  बचा है पूरा दिन और ढेरों काम, फिर हमारे मन में यह सवाल उठताा है कि आखिर दिन भर एक्टिव कैसे रहें?, एक्टिव रहने के आसान तरीके क्या हैं? हम एक्टिव कैसे बने? How to be active all day. how to make body active. How to make brain active. How do you become active person? How can I get active whole day? How can I be active and fit? How can I be active at home? How to active body. how to activate brain. How to become active. How to active mind. How to active body. how to activate brain.
loading...
दोस्तों इन सभी सवालों के जवाब आपको हमारी इस पोस्ट के अंतर्गत मिल जाएंगे । आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप खुद को पूरे दिन तरोताजा रख सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं ।

देखें सपना


दोस्तों, सपनों में बड़ी ताकत होती है ये उदास चेहरों पर भी मुस्कान जगा देते हैं इसलिए आप भी सपने जरूर देखें । जिंदगी में आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं, आप जो भी बनना चाहते हैं उसे अपने सपनों के माध्यम से साकार होते हुए देखें ये आपको काफी एनर्जी देंगी ।

अपना लक्ष्य निर्धारित करें


पहले तो आप यह तय कर ले कि आपके जीवन का  लक्ष्य क्या हैं, आप क्या हासिल करना चाहते हैं क्योंकि अपना गोल डिसाइड किए बगैर जीवन जीना कुछ वैसी ही बात हुई जैसे किसी ऐसा रास्ते पर आंखे मूंदे चलते जाना, जो कहां जाता है इस बारे में हमें पहले से कुछ भी पता न हो । इसके लिए आप हमारी आर्टिकल "अपना लक्ष्य निर्धारित कैसे करें" पढ सकते हैं ।

रखे गोल पर नजर


हमारा गोल हमें इतनी एनर्जी दे सकता है कि जिसके दम पर हम 24 आवर्स एक्टिव रह सकते । यह केवल कहने भर की बात नहीं है बल्कि आजमाया हुई बात है । आप एक बार ऐसा कर के तो देखें । सोते-जागते, उठते-बैठते हर वक्त आप अपने गोल पर नजर बनाए रखें । उसे कभी भी अपनी आंखों से ओझल न होने दें । उसे हर हाल में पाना है ऐसा संकल्प मन में बार-बार दोहराए और इसप्रकार उसे जीवित रखे फिर देखिएगा काम की कठिनाई व काम से मिली थकान भी आपको इनएक्टिव नहीं रख पाएगी आप पूरी तरह से खुद को तरोताजा पाएंगे ।
-----
loading...
-----

सुबह की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से


मेरा यह मानना है कि जो लोग सूर्योदय से पहले उठते हैं, उनके जीवन का सूर्य कभी अस्त नहीं होता इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले आप मॉर्निंग वॉक को जाएं क्योंकि मॉर्निंग वॉक से आप पूरे दिन एक्टिव रहने वाले हैं । यदि मॉर्निंग वॉक के लिए आपको सुबह उठने में कठिनाई का सामना करना पड रहा है तो आप सुबह उठने की आदत कैसे डालें यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं ।

योगा एंड मेडिटेशन


आज योग के द्वारा अपनी बॉडी को इतना एक्टिव रखा जा सकता हैं जितना कि एक अच्छी डाइट से भी संभव नहीं हैं इसलिए बेहतर होगा कि सुबह का तकरीबन आधा घंटा हम योग और मेडिटेशन को दें ।

कम्पलीट हो डाइट


ज्यादातर लोग काम के आगे अपनी डाइट पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते जो आगे चलकर अनेक बिमारियों की वजह बनती है जैसे डायबिटीज, माइग्रेन आदि ।  अच्छी डाइट न लेने के कारण आपको वीकनेस महसूस हो सकती है जो आपको चाह कर भी एक्टिव नहीं रहने देगी इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी कंप्लीट डाइट चार्ट बनाएं और उसका नियमित पालन करें ।

रहे तनाव मुक्त


"जब जो काम बस उसी पर ध्यान" आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अत्यधिक काम का बोझ स्ट्रेस को जन्म दे रहा है और यदि आप तनाव ग्रस्त हैं तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाएंगे और बहुत ही जल्दी थक जाएंगे इसलिए खुद को एक्टिव रखने के लिए तनाव मुक्त रहना बेहद जरूरी है जिसका सबसे सीधा और सरल फार्मूला है "जब जो काम बस उसी पर ध्यान" अर्थात आपको जिस वक्त जो काम हैं, आप अपना पूरा ध्यान बस उसी काम पर लगाएं बाकी सबकुछ भूल जाएं और क्योंकि एक समय पर आप एक ही काम सफलतापूर्वक कर सकते है इसलिए व्यर्थ में अपना ध्यान इधर-उधर की चीजो मे न लगाए ।  ऐसा करने से आप स्ट्रेस फ्री एवं एक्टिव रहेंगे और एक-एक  करके अपने सारे काम निपटा सकेंगे ।
------
loading...
-----

निरंतरता


"एक दिन ढेर सारा काम और फिर अगले दिन बस आराम ही आराम" हमें अपने गोल के प्रति इनएक्टिव कर सकता है इसलिए बेहतर होगा कि काम के साथ-साथ हर दिन खुद को थोड़ा आराम भी दें । अपने काम को आहिस्ता-आहिस्ता आगे बढाए । एक दिन में बस उतना ही काम करें जिसके बाद आप अगले दिन भी काम के लिए फुली प्रीपेयर रह सके । इसप्रकार काम के प्रति आपकी निरन्तरता बनी रहेगी । इससे आपको, आपका काम भी बोझिल नही लगेगा और आप अपने से गोल से हमेशा जुड़े रहकर हमेशा एक्टिव रहेंगे ।

कल की तैयारियां आज से बनाए प्रि एक्शन प्लान


काम से लौटने के बाद बैग पटककर मोबाइल में लग जाना और फिर खाना खाकर सो जाना ऐसा अधिकांश लोग ऐसा ही करते हैं । यदि आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो कृपया खुद को बदल ढालिए । घर आने के बाद सबसे पहले आप कल के दिन का एक्शन प्लान तैयार करें, संभव हो तो पूरे सप्ताह का एक्शन प्लान बनाएं यह आपको सुबह जल्दी उठने की प्रेरणा देगा । आप खुद को काफी तरोताजा और गोल के प्रति फुली एक्टिव महसूस करेंगे ।

ले पूरी नींद


दोस्तो सफलता कोई दो चार दिन में मिल जाने वाली वस्तु नहीं है इसीलिए काम के साथ-साथ खुद को पूरा आराम देना भी बेहद जरूरी है ऐसा ना करने वाले लोग कुछ ही दिनों में फ्रस्ट्रेशन के शिकार हो जाते हैं इसलिए कम से कम आठ घण्टे की नींद अवश्य लें ।

स्मार्ट फोन से रहें दूर


दोस्तों घर आने के बाद सोशल मीडिया पर एक्टिव होना एक आम बात है परंतु क्या आपने कभी सोचा  कि ऐसी स्थिति में जहाँ एक ओर हमारे शरीर को रेस्ट मिल रहा होता है वहीं दिमाग, एक्टिव रहने के कारण रेस्ट नही कर पाता परिणामस्वरूप अगले दिन आप दिमागी रूप से खुद को थका हुआ पाते हैं इसलिए बॉडी के साथ-साथ दिमाग को भी पूरा रेस्ट जरूर दें ।
-----
loading...
-----

Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  

  यदि आप के पास कोई लाइफस्टाइल से जुड़ी आर्टिकल, कहानीशायरी कविता , विचार, कोई जानकारी या कुछ भी ऐसा है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "एक्टिव रहने के 10 आसान तरीके | How To Be Active in Whole Day in Hindi" पर लिखा गया यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें !
loading...
MyNiceLine.com
MyNiceLine.com

MyNiceLine.com शायरी, कविता, प्रेरणादायक कहानीयों, जीवनी, प्रेरणादायक विचारों, मेक मनी एवं स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट है । जिसका मकसद इन्हें ऐसे लोगों तक ऑनलाइन उपलब्ध कराना है जो इससे गहरा लगाव रखते हैं !!

Follow Us On Social Media

About Us | Contact Us | Privacy Policy | Subscribe Now | Submit Your Post