भूख को कैसे करें काबू How To Control Hunger, Control Appetite In Hindi

भूख को कैसे करें काबू, भूख को नियंत्रित करने के तरीके| How To Control Hunger in Hindi| How To Control Hunger For Weight Loss | How To Control Appetite In Hindi

How To Control Hunger For Weight Loss | भूख को नियंत्रित करने के तरीके


  ओवरवेट की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । ओवरवेट से होने वाली समस्या में हार्ट डिजीज, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी के रोग आदि प्रमुख हैं । वैसे तो ओवरवेट की समस्या कई कारणों से हो सकती है जैसे जेनेटिक, आराम तलब दिनचर्या, योग व एक्सरसाइज बिल्कुल दूर करना इत्यादि परंतु इनके साथ-साथ इसका एक प्रमुख कारण, सामान्य से ज्यादा भूख का लगना भी है । ज्यादा भूख लगने के कारण लोग ज्यादा खाने लगते हैं और देखते ही देखते ओवरवेट हो जाते हैं तो आइए जाने कि अपनी भूख पर आखिर कैसे नियंत्रण पाया जाए ।

डिप्रेशन से बचे

हाल में हुए शोध से ये पता चला है कि डिप्रेशन से ग्रस्त लोग, डिप्रेशन से उबरने के लिए अत्यधिक खाने लगते हैं जिसके कारण मोटापा हावी हो जाता है इसलिए डिप्रेशन की स्थिति में अपना इलाज किसी बेहतर चिकित्सक से कराए और इसप्रकार डिप्रेशन से सदा दूर रहें ।

तनाव मुक्त रहने की आदत डालें

तनावपूर्ण दिनचर्या के कारण बॉडी में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन होने लगते हैं जिसके परिणामस्वरूप लोग हैवी डाइट लेना शुरू कर देते हैं । इतना ही नहीं कभी-कभी हम अपने तनाव को कम करने के लिए भी ज्यादा डाइट लेने लगते हैं और मोटे हो जाते हैं इसलिए तनाव के कारणो को जानकर उनसे दूर रहने की कोशिश करें ।

———–

नाश्ता अवश्य लें

कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते वे लोग लंच में काफी हैवी डाइट लेते हैं इसीलिए आप ब्रेकफास्ट जरूर करें ।


लें ठोस आहार

आहार में ऐसे भोज्य पदार्थो का प्रयोग करें जिसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को वक्त लगे अर्थात भोजन देर से पचे । जब भोजन देर से पचेगा तो भूख भी देर से लगेगी और इसप्रकार बिना कुछ खाए हम काफी देर तक रह सकते हैं ।

———

Writer
  यदि आप के पास कोई हेल्थ आर्टिकलकहानीशायरी कविता , विचार, या कोई जानकारी ऐसी है जो आप इस वेबसाइट पर प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपने फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:-

  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  “भूख को कैसे करें काबू How To Control Hunger, Control Appetite In Hindi” पर आधारित यह लेख आपको कैसा लगा कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । लेख यदि पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें !

author

Karan Mishra

करन मिश्रा को प्रारंभ से ही गीत संगीत में काफी रुचि रही है । आपको शायरी एवं कविताएं कहने का भी बहुत शौक है । आपको, अपने निजी जीवन एवं कार्य क्षेत्र में मिले अनुभवों के आधार पर प्रेरणादायक विचार एवं कहानियां लिखना काफी पसंद है । करन अपनी कविताओं एवं विचारों के माध्यम से पाठको, विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने की कोशिश करते रहे हैं ।

इन्हें भी पढें...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!