एग्जाम और स्ट्रेस बहुत कॉमन सी बात है । शायद ही कोई ऐसा स्टूडेंट हो जो एग्जाम के स्ट्रेस से खुद को दूर रख पाया हो । मगर दोस्तों अगर एग्जाम में वाकई कुछ बड़ा कर दिखाना है तो हमें एग्जाम के स्ट्रेस को खुद से दूर करना होगा । वैसे ये सच है कि एग्जाम के स्ट्रेस को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता परंतु हां इसे कम जरूर किया जा सकता है तो आइए जानें कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप एग्जाम के स्ट्रेस को कम कर सकते हैं ।


ले पूरी नींद


दोस्तों एग्जाम का टाइम नजदीक आते ही हम अपने टीवी देखने के टाइम, खेलने के टाइम, दोस्तों के साथ घूमने के टाइम और यहां तक कि अपने नींद के टाइम में भी कटौती करने लगते हैं । कुछ लोग तो एग्जाम के समय 4 घंटे भी बमुश्किल से सो पाते हैं परंतु ऐसा ना करें स्टडी के लिए दिमाग का कुल रहना भी जरूरी है और इसे कूल रखने के लिए पर्याप्त नींद भी आवश्यक है । वैसे तो विज्ञान के अनुसार किसी की नींद 2 घंटे में तो किसी की 8 घंटे में पूरी होती है इसलिए यह आपको ही सुनिश्चित करना होगा कि आपके लिए कितने घंटे की नींद आवश्यक है क्योंकि जब दिमाग रहेगा कूल तो टेंशन जाएगी भूल ।


शुरुआत अच्छी हुई तो समझो आधा काम हो गया


सुबह उठने के बाद दूसरे कार्यों में अपना एक पल भी  बर्बाद ना करें सुबह उठते ही आप स्टडी में लग जाएं क्योंकि किसी महान विचारक ने कहा है शुरुआत अच्छी हुई तो समझो आधा काम हो गया । वैसे मेरा मानना है कि जो लोग सुबह उठकर पढ़ते हैं उनका मन पूरे दिन पढ़ाई में लगा रहता है इसीलिए सुबह का टाइम बेकार के कार्यों में जाया ना करें ।


रिवीजन से हो शुरुआत


दोस्तों हम सब में नया सीखने की ललक ज्यादा होती है वही पुरानी चीजें बोरिंग लगती हैं मगर सफलता की कुंजी रिवीजन में छुपी है आप जितना ज्यादा रिवीजन करते हैं, परीक्षा के प्रति आप का डर उतना ही कम होता जाता है इसलिए दिन की शुरुआत रिवीजन से करें यह पूरे दिन के लिए आपको उत्साह से भर देगा ।


बनवाए अपनी मनपसंद रेसिपी


दोस्तों एग्जाम पीरियड में अक्सर स्टूडेंट तनावग्रस्त होकर अवसाद में चले जाते हैं वह कुछ सुस्त और थके थके से महसूस करते हैं इसलिए लाइफ का इंटरेस्टिंग बनाने के लिए आपको अपने खानपान पर भी पर्याप्त ध्यान देने की जरूरत है यदि आप फैमिली में रहते हैं तो आप अपनी मनपसंद रेसिपी जरूर बनवाएं ना सिर्फ आपके मन को तरोताजा करेगी बल्कि आपकी बॉडी को भी ऊर्जावान व स्वस्थ रखेगी ।


सुने म्यूजिक


दोस्तों अपना फेवरेट गाने जरूर सुने क्योंकि यह आपको एक नया माहौल देंगे । आप कुछ देर के लिए ही सही परंतु एक्जाम की स्ट्रेस को भूल जाएंगे और इस प्रकार आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे ‌।


रहे टीवी से दूर


दोस्तों टीवी या मोबाइल पर वीडियोस देखने से बचें क्योंकि ऑलरेडी आपकी आंखें स्टडी कर करके थक चुकी है इसलिए आप टीवी या वीडियोस देखने से बचें ताकि खाली टाइम में आपकी आंखों को आराम मिल सके क्योंकि जब आंखों में तनाव उत्पन्न होता है तो यह तनाव कहीं ना कहीं आपको भी तनावग्रस्त कर सकता है ।


दोपहर की एक झपकी है बहुत कारगर


दोस्तों दोपहर में थोड़ी देर ही सही परंतु आराम जरूर करें और यदि आपको नींद आ जाती है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है क्योंकि नींद दिमाग का भोजन है दिमाग को इससे रेस्ट मिलता है और जिससे आप एकबार फिर से खुदको तरोताजा महसूस करेंगे ।


शाम को घूमने जाएं


यदि हो सके तो शाम के समय दोस्तों के साथ थोड़ा बाहर जरूर निकले क्योंकि इससे माहौल बदलता है 24 घंटा बुक लेकर बैठे रहने मात्र से ही कुछ नहीं होगा मूड को संतुलित बनाए रखना भी बहुत जरूरी है ।


एक एग्जाम आपकी जिंदगी नहीं


दोस्तों एक एग्जाम ही आपकी पूरी जिंदगी नहीं है, एग्जाम आते जाते रहेंगे और ऐसा भी नहीं है कि यदि आप यह एग्जाम पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपकी जिंदगी में कोई एग्जाम, कोई चुनौती ही नहीं आएगी सब कुछ बहुत आसान हो जाएगा । बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने ढेरों असफलताओं को देखने के बाद भी दुनिया में प्रसिद्धि प्राप्त की इसलिए एक एग्जाम को ही आप अपनी जिंदगी ना समझे , यदि एक एग्जाम में आप सफल नहीं भी हुए तो जिंदगी में ऐसे ढेरों मौके आयेगें जिसमें सफलता प्राप्त कर आप जिंदगी की नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं इसलिए एग्जाम को अपनी जिंदगी से ज्यादा इंपोर्टेंस देना नासमझी होगी ।


लोग क्या कहेंगे


दोस्तों जो लोग हमारे अपने होंगे वे उस वक्त भी हमारे साथ खड़े होंगे क्योंकि उन्हें हमारी फिक्र होगी, हमारे लिए वे परेशान होंगे और रही बात उन लोगों की जो सिर्फ हमारे फेल होने का सपना संजोए बैठे हैं तो ऐसे लोगों के बारे में ज्यादा क्या सोचना क्योंकि ऐसे लोग जिन्हें हमारी परवाह नहीं उनकी परवाह हम क्यों करें । हमें यह समझना होगा कि हमें सिर्फ उन्हीं की परवाह करनी चाहिए जो हमारी परवाह करते हैं इसीलिए लोग क्या कहेंगे इस बात को मन से निकाल दे ।


   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता, विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.Com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "10 Ways To Deal Examination Stress | परीक्षा के तनाव को कैसे करें कम" आपको कैसी लगी कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । यदि लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...