जीत पक्की है गर यकीन सच्चा है !  

मछली की कहानी | हर समस्या एक अवसर है - प्रेरक कहानी

मछली की प्रेरक कहानी | हर समस्या एक अवसर है - प्रेरणादायक कहानी | Problem is an opportunity - Best inspirational story in hindi | fish story in Hindi

Problem is Opportunity - Fish Story in Hindi


पिछले साल की फसल को जहां सूखा ले गया वहीं इस साल हुई जरूरत से ज्यादा बारिश में सारी फसल डूबकर नष्ट हो गई जिसे देखकर एकतरफ ज़हां मंगल की मां का रो-रोकर बुरा हाल है वही मंगल पिछले रात से ही बिना कुछ खाए पिए खेत की मेढ़ पर बैठा अपनी डूब चुकी फसलों को निहार रहा है तभी पीछे से उसकी पत्नी फूलवती आवाज लगाते हुए कहती है 

"चलो, चलकर कुछ खा लो । कल रात से तुमने कुछ नहीं खाया । यूं भूखे प्यासे बैठे रहने से जो चला गया है वो वापिस नही आएगी । जो हो गया उसे भूल जाओ और अब ये सोचो कि आगे क्या करना है ?"

फूलवती की बातों का मंगल पर कोई असर नहीं पड़ता । वह चुपचाप वहीं बैठा अपनी नष्ट हो चुकी फसलों को निहार रहा है । काफी देर बाद वह अपनी पत्नी से कहता है 

जिनसे उम्मीद थी वो तो डूब चुके हूं, सो अब करना ही क्या है ? चलकर किसी साहूकार के कोल्हू का बैल बनना होगा । अब जो नसीब में लिखा है उसे भला कौन बदल सकता है 

ऐसा कहकर मंगल उल्टे पांव घर जाने लगता है तभी अचानक पानी में डूबे खेत में किसी जीव के क्रीड़ा करने जैसी आवाज सुनाई पड़ती है । वह खेत के समीप पहुंचकर जब देखता है तब  उसमें उसे ढेर सारी छोटी-छोटी मछलियां तैरती हुई नजर आ रहीं हैं जो शायद पानी के तेज बहाव में कहीं से बहकर यहां आ गई हैं । 

उन्हें देखते ही मंगल का चेहरा खिल उठता है । वह बहुत उत्साहित होकर अपनी पत्नी फूलवती से कहता है 
"जाओ जाकर, मेरा फावड़ा और टोकरी लेकर आओ"
मंगल के इस बदले मिजाज को देखकर फूलवती अचरज में पड़ जाती है और मंगल से पूछती है

अब भला तुम फावड़े और टोकरी का क्या करोगे ? जब सारा खेत जलमग्न हुआ बैठा है । आखिर तुम्हारे दिमाग में चल क्या रहा है जिसे सोचकर तुम्हारा मुरझाया हुआ चेहरा अचानक, एक गुलाब के फूलों की भांति खिल उठा है

परन्तु मंगल उसे कुछ नहीं बताता और उसे फौरन फावड़ा और टोकरी लाने को कहता है । वह परिवार के साथ निरंतर कठोर परिश्रम के द्वारा थोड़े ही समय में खेत के चारों तरफ ऊंची-ऊंची मेढ़ (मिट्टी की दीवार) खड़ा कर देता है । 

इस प्रकार देखते ही देखते मंगल का खेत एक तालाब की शक्ल ले चुका है जिसमें तैर रही ढेरों मछलियां, मंगल के उज्जवल भविष्य का संकेत दे रही हैं । मंगल के अथक प्रयासों से बहुत जल्द वे छोटी-छोटी मछलियां,  बड़ी हो जाती हैं जिन्हें बेचकर मंगल न सिर्फ अपनी दाल रोटी का इंतजाम करता है बल्कि उन पैसों से वह अपने जर्जर घर की मरम्मत एवं थोड़ी जमीन भी खरीद लेता है ।

बुरे वक्त में मिला एक नया अवसर मंगल के जीवन को बदल कर रख दिया है और इस अवसर में मिले अनुभव ने उसका पुराना पेशा भी बदल दिया है । अब वह अपने खेती-बाड़ी के पेशे को त्यागकर मछली पालन के नए व्यवसाय को अपना लिया है।

मछली की कहानी से शिक्षा


दोस्तों दुनिया में ऐसा कोई नहीं जो कभी विपत्तियों से नही घिरा परंतु हर प्रॉब्लम में एक opportunity छिपी होती है जरूरत है तो बस इसे पहचानने की यदि आप इस opportunity को समझ पाए तो ये opportunity आपके जीवन का एक नया अध्याय लिख सकती है । दोस्तो अगर एक दरवाजा बंद होता है तो 10 दरवाजे खुल जाते हैं इसलिए प्रॉब्लम से घबराए नहीं बल्कि cool रहकर उसमे छुपे एक नए अवसर को समझने कोशिश करें !

दोस्तों ये कोई थियोरेटिकल बातें  नहीं बल्कि मेरे निजी अनुभव हैं । मैं एक ऐसे बंदे को जानता हूं जिसने इंटरमीडिएट की फाइनल परीक्षा के साथ साथ पॉलिटेक्निक का एंट्रेंस एग्जाम भी दिया । संजोगवश वह इंटरमीडिएट की परीक्षा में असफल रहा परंतु उसने पॉलिटेक्निक का एंट्रेंस एग्जाम निकाल लिया । इस उठापटक में उसने पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा किया और आज वह एक गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में जूनियर इंजीनियर है । 

उसकी सफलता की वजह, वक्त रहते अवसरों को पहचान कर उसका लाभ उठाना था यदि वह अपनी असफलता के लिए हाथ पर हाथ धरे अपनी किस्मत को कोसता रहता तो सफलता के इस पायदान पर वह कभी नहीं पहुंच पाता ।

यदि आप भी अपने आसपास नजर घुमा कर देखें तो ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो अपने पढ़ाई पीरियड में बहुत मेधावी रहे परंतु संजोगवश वे सफल नहीं हो सके परिणामस्वरूप उन्होंने दूसरे काम धंधों में अपना भविष्य आजमाया और आज वे बहुत कामयाब है 

अर्थात समस्या क्या है ? समस्या आपकी सोचने के तरीके में है, अपनी सोच को बदलिए । हर समस्या एक अवसर है । हर समस्या में एक अवसर छुपा हुआ है । उस अवसर को तलाशिए है और उसे भुनाने का भरसक प्रयास कीजिए फिर देखना सफलता कैसे आपके हाथ होगी कदमों में होगी !


इन प्रेरणादायक कहानियों को भी पढ़ें:

  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता, विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.Com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

  "मछली की कहानी | हर समस्या एक अवसर है - प्रेरक कहानी" आपको कैसी लगी कृपया, नीचे कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं । यदि कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...