उम्मीद पर दुनिया कायम है - एक प्रेरणादायक कहानी। प्यार का मतलब समझाती, एक प्यार भरे रिश्ते की कहानी| hopefully the world continues motivational story in hindi


The World Is On The Hopes Motivational Short Story In Hindi With Moral


बहुत समय पहले की बात है । एक गांव में पवन नाम का एक लड़का रहा करता था । पिता के न रहने के कारण पवन की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर थी । थोड़े से खेत में माँ-बेटे मेहनत मजूरी करके किसी तरह अपना गुजारा किया करते थे ।

  हालांकि पवन पढ़ने में काफी तेज था । उसने खुद को काबिल बनाने की हरसंभव कोशिश की परंतु हालातो ने एक दिन उसके शिक्षा का मार्ग भी अवरुद्ध कर दिया और वह ग्रैजुएट होते-होते रह गया । पवन के बड़े से गांव मे मदद करने वाला तो कोई नहीं था परंतु उसपर हंसने वाले बहुत थे । 

  समय के साथ पवन युवा हो चुका है । वह अब कोई व्यवसाय करना चाहता है किन्तु किसी भी व्यवसाय के लिए थोड़ी बहुत पूंजी की आवश्यकता तो होती ही है परंतु यहां तो घर का खर्च चलाना भी मुश्किल है । ऐसे में पवन पूंजी का इंतजाम कहां से करे ।

इन प्रेरणादायक हिन्दी कहानियों को भी जरुर पढ़ें | Most Popular Motivational Hindi Stories


  पवन ने गांव के युवकों से भी कहीं काम दिलाने की गुहार लगाई परंतु ऐसा करके उसने उन्हें अपना मजाक उड़ाने का एक और मौका दे दिया । काफी जद्दोजहद के बाद पवन को कस्बे मे स्थित एक सेठ की दुकान मे बड़ी मामूली पगार पर काम मिला । 

  वक्त के साथ पवन की उम्र ढल रही है परंतु निर्धनतावश वह अभी तक कुवारा है । एक दिन बगल गांव की एक लड़की का रिश्ता पवन के लिए आता हैं हालांकि वह अनपढ़ है । गांव वालों के तानों से परेशान माँ, अनपढ बहू को भी पाकर बहुत खुश होती है  । 

  वहीं गांव के लोग पवन के विवाह से जल भूनकर राख हो रहे हैं । वक्त खुशियों के साथ-साथ गम भी लाता है । एक एक्सीडेंट में पवन की माँ का देहांत हो जाता है । वहीं पवन की पत्नी यामिनी की याद्दाश्त चली जाती है । यामिनी पवन को बिल्कुल भी नहीं पहचानती हालांकि यामिनी को उसकी बचपन की यादें थोड़ी बहुत बरकरार हैं । ऐसे में वह मायके वालो को ज्यादा करीब पाती है और उनके साथ मायके चली जाती है ।

  पवन के पास न ही उसकी माँ है और न ही उसकी पत्नी । वह बिल्कुल अकेला पड़ जाता है । वह समझ नहीं पा रहा है कि उसे अब क्या करना चाहिए । वहीं उसे दुखी देखकर गांव वालों की खुशिया दोबारा लौट आती हैं । उन्हे एकबार फिर पवन की खिल्ली उड़ाने का मौका मिल जाता है  ।

  पवन यामिनी को सब कुछ याद दिलाने की जल्दबाजी में उसका दुश्मन बना बैठता है । यामिनी अब पवन को देखना भी नहीं चाहती । तभी एक दिन सेठ की दुकान पर काम करने वाले पवन के एक सहकर्मी ने उससे कहा 
----------
 "दोस्त मैं तुम्हें कई दिनों से काफी परेशान देख रहा हूँ । मैं तुम्हारी परेशानी समझता हूँ । मगर मेरे पास तुम्हारी समस्या का एक हल है" हमारी लेटेस्ट (नई) कहानियों को, Email मे प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें. It's Free !

  पवन कहता है 
 "जल्दी बताओ मैं वाकई बहुत परेशान हूँ । ऐसा कौन सा रास्ता है जिससे मेरी परेशानियां खत्म हो सकती हैं"
  पवन का दोस्त कहता है 

  "यद्यपि यामिनी तुम्हें नहीं पहचानती परंतु वह अपने घर वालों को पूर्णतया पहचानती है और उन पर भरोसा भी करती है । तुम्हे अपने ससुराल वालों से बात करनी चाहिए यदि वे यामिनी को मनाते हैं तो वह जरूर मान जाएगी और फिर तुम यामिनी के संतोष के लिए उससे झूठ मूठ का विवाह कर लेना । जिसके बाद तुम दोनों एक दूसरे के साथ पति पत्नी की भांति रह सकते हो । कालांतर में यदि यामिनी की यादास्त लौटती है तो ठीक और यदि नहीं लौटती है तो भी ठीक"

पवन "पर यार?"
"पर-वर कुछ नहीं मैं जैसा कहता हूँ तुम वैसा करो फिर देखना सब ठीक हो जाएगा"

(पवन का दोस्त उसे बीच में ही रोकते हुए कहता है)

  आखिरकार पवन अपनी योजना के अनुरूप यामिनी से विवाह करने में कामयाब हो जाता है ।

  धीरे-धीरे काफी वक्त गुजर जाता है अब यामिनी और पवन एक बार फिर काफी अच्छे दोस्त हो चुके हैं । यामिनी पवन पर पूरा भरोसा करती है । उसकी याददाश्त तो आज भी नहीं लौट सकी है परंतु अपने मायके वालों, आस पड़ोस और फिर पवन के द्वारा उसे अपना अतीत का ज्ञान हो चुका है । पवन के इस निश्छल प्रेम का ज्ञान होने पर यामिनी का पवन के प्रति प्रेम और सम्मान पहले से दोगुना हो जाता है ।

कहानी से शिक्षा | Moral Of This Best Inspirational Story In Hindi 


उम्मीद पर दुनिया कायम है इसलिए उम्मीद हमेशा बनाए रखिए यही उम्मीद और आपका छोटा सा प्रयास आपको सफलता के द्वार तक पहुंचाएगा! 

दोस्तों अक्सर हम समस्या को देखकर काफी घबरा जाते हैं । उन्हें बहुत बड़ा समझ लेते हैं और प्रयास करने से पहले मायूस हो जाते हैं परंतु दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका कोई समाधान ना हो । हर समस्या का सलूशन जरूर है  इसलिए हर समस्या को एक आम समस्या ही समझे और उसका हल ढूंढने का प्रयास करें । फिर देखिए कैसे समस्या का हल भी आपको मिलता है और आप समस्या से निजात पाने में कामयाब भी हो पाते हैं ।

                             



   Writer
  Karan "GirijaNandan"
 With  
 Team MyNiceLine.com

यदि आप के पास कोई कहानी, शायरी , कविता  विचार या कोई जानकारी ऐसी है जो आप यहाँ प्रकाशित करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम और अपनी फोटो के साथ हमें इस पते पर ईमेल करें:
  Contact@MyNiceLine.com
  हम  आपकी पोस्ट को, आपके नाम और आपकी फोटो (यदि आप चाहे तो) के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे ।

"उम्मीद पर दुनिया कायम है प्यार का मतलब समझाती प्यारभरे रिश्ते की कहानी" आपको कैसी लगी, कृपया नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बताएं । यदि कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे Share जरूर करें !

हमारी नई पोस्ट की सुचना Email मे पाने के लिए सब्सक्राइब करें

loading...